गर्मियों में जरूर पिएं कोकम का शरबत, हार्ट से लेकर लीवर तक रहेगा हेल्‍दी

कोकम एक स्वादिष्ट गहरे रंग का फल है जो गर्मियों में शरीर को ठंडा रखता है. Image Credit : Shutterstock

कोकम (Kokum) में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन्‍स (Vitamins) व मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो बालों और स्किन (Skin) के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं.

  • Share this:
    Kokum Benefits In Summer: भारत के पश्चिमी हिस्‍से में मिलने वाला यह फल कोकम (Kokum) एक समर सिजनल फ्रूट है जो खट्टा मीठा स्‍वाद का होता है. बैंगनी और लाल रंग का यह फल गुजरात, महाराष्‍ट्र, दक्षिण भारत के कोस्‍टल हिस्‍से में मसाले के तौर पर भोजन बनाने में बहुत प्रयोग किया जाता है. हालांकि अब यह देश के अन्‍य हिस्‍सों में भी आसानी से उपलब्‍ध है. इसे कई घरों में इमली के तौर पर भी लोग प्रयोग करते हैं. अगर इसके अन्‍य प्रयोग (Use) की बात करें तो इसका शरबत (Drink) गर्मियों में खूब पसंद किया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स, पोषक तत्‍व, विटामिन्‍स व मिनरल्‍स मिलते हैं जो बालों और स्किन के लिए भी बहुत ही अच्‍छा माना जाता है.  इसके अलावा इसमें एसिटिक एसिड, मैग्‍नेशियम, हाइड्रोसाइटिक एसिड, कैलोरी का भी ये अच्‍छा सोर्स है.

    कैसे बनाएं इसका शर्बत

    सबसे पहले सूखे कोकम को 4 कप पानी में 1-2 घंटे के लिए भिगो दें. अब इसे अच्छे से मैश कर लें और पानी को छान लें. एक पैन में बचा हुआ कोकम, चीनी, भुना जीरा पाउडर, इलायची पाउडर, काला नमक और साधारण नमक डालें. चीनी के पिघलने तक धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं. अब कड़ाही में कोकम का पानी डालें और इसे अच्‍छी तरह उबालें. इसके बाद पैन को आंच से उतार लें और मिश्रण को ठंडा होने दें. ठंडा हो जाए तो मिश्रण को छान लें और शीशे की बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें. अब जब भी शरबत बनाना हो तो 3 से 4 चम्‍मच कोकम ग्‍लास में डालें और ठंडा पानी मिलाएं. कोकम का शरबत तैयार है.

    कोकम के फायदे.

    1.हार्ट रखे हेल्दी

    कोकम फाइबर से भरपूर होता है और इसमें बेहद कम कैलरी होती है. कोकम में कलेस्ट्रॉल और सैच्युरेटेड फैट बिल्कुल नहीं होता. इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैंग्नीज हार्ट को हेल्‍दी रखता है और ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है.

    इसे भी पढ़ें : डिनर में इन चीजों से करें परहेज, बनते हैं आपके मोटापे की वजह
     

    2.स्किन को बनाता है हेल्‍दी

    कोकम में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेटिव गुण पाए जाते हैं जो स्किन को एजिंग से बचाता है, किसी तरह के दाने, पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि नहीं होते और स्किन फ्लोलेस और स्‍पॉटलेस रहती है.

    3.लीवर को करता है डीटॉक्‍स

    कोकम का अगर रेग्‍युलर सेवन किया जाए तो यह लीवर को डीटॉक्‍स करता है. यह शरीर में ऑक्सीडेटिव डिजनरेशन को धीमा करता है और शरीर में ठंडा करता है. इसके सेवन से लीवर अपना काम अच्‍छी तरह कर पाता है और हेल्‍दी बना रहता है.

    4.वजन करे कम

    कोकम जूस में एचसीए पाया जाता है जो हाइपोकलेस्ट्रॉलेमिक एजेंट की तरह काम करता है. ये कैलरीज को फैट में बदलने वाले एंजाइम्स की कंट्रोल करता है. वजन कम करने के लिए आप 400 ग्राम कोकम के फल को 4 लीटर पानी में उबालें और जब पानी एक चौथाई यानी 1 लीटर बच जाये तो इसे छान कर सुबह-शाम इसका सेवन करें. वजन तेजी से कम होगा.
    इसे भी पढ़ें : सावधानी से खाएं लीची, हो सकती है एलर्जी, जानें इसके फायदे और नुकसान



    5.स्‍ट्रेस का करता है कम

    कोकम में हाइड्रॉक्सिल-साइट्रिक एसिड होता है जो चिंता और तनाव को कम करने में मददगार है. ऐसे में आप रोज एक ग्‍लास कोकम का शरबत जरूर पिएं.

    6.पाचन रखता है ठीक

    कोकम गट के बैक्‍टीरिया को सुरक्षा प्रदान करता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल गुण अपच, गैस, ब्‍लोटिंग, दस्‍त, कब्‍ज जैसी समस्‍या को दूर रखता है.

    7.एंटी एलर्जिक व एंटी इंफ्लामेट्री गुण

    अगर आपके शरीर में एलर्जी की शिकायत है, त्‍वचा पर रैश है तो आप कोकम के डायरेक्‍ट इन पर प्रयोग कर सकते हैं. आप इसे जले, कटे स्‍थान पर भी लगा कर उन्‍हें जल्‍दी हील कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: