Home /News /lifestyle /

health news lack of nutrients can causes dark circles under eyes in hindi pra

आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई दे रहे हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 पोषक तत्व

विटामिन ए की कमी से भी आखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकते हैं.

विटामिन ए की कमी से भी आखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकते हैं.

अगर हम डाइट में विटामिन ई से भरपूर भोजन को शामिल करें तो इससे डार्क सर्कल की समस्‍या को दूर किया जा सकता है. ऐसे ही कई पोषक तत्‍व है जिनकी कमी होने पर लक्षण के तौर पर आखों के नीचे डार्क सर्कल होने लगते हैं.

आमतौर पर लोगों की शिकायत रहती है कि कम नींद या थकान की वजह से उनके आंखों के नीचे गहरे घेरे हो रहे हैं. लेकिन भरपूर नींद लेने के बावजूद ये जाते नहीं. ऐसे में महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं जो यहां की नाजुक स्किन के लिए और भी घातक हो जाता है. अगर आप अंडर आई डार्क सर्कल होने की सही वजह को जान लें तो आप इनका असानी से उपचार कर सकते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर हम डाइट में विटामिन ई से भरपूर भोजन को शामिल करें तो इससे डार्क सर्कल की समस्‍या को दूर किया जा सकता है. ऐसे ही कई पोषक तत्‍व है जिनकी कमी होने पर लक्षण के तौर पर आखों के नीचे डार्क सर्कल होने लगते हैं. तो आइए जानते  हैं कि शरीर में किन चीजों की कमी से ये होता है.

डार्क सर्कल को दूर करने वाले पोषक तत्‍व

आयरन की कमी
बॉडी में आयरन की कमी होने से स्किन सेल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और आंखों के आस-पास की त्‍वचा डार्क होने लगती हैं. एनीमिया के शिकार लोगों में ऐसे लक्षण दिखते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिये आप हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, पालक, बीन्स, दाल, नट्स, ब्राउन राइस, गेहूं, ड्राई फूट्स आदि को डाइट में शामिल करें.

इसे भी पढ़ें: ऐसा होना चाहिए एनीमिया रोगियों का डाइट प्लान, पूरी होगी आयरन की कमी

विटामिन सी की कमी
विटामिन सी त्वचा को फ्लेक्सिबल बनाने में मदद करता है जिससे ब्लड वेसल्स मजबूत रहते हैं और आंखों के आसपास की स्किन हेल्‍दी रहती है. यही नहीं, विटामिन सी त्वचा की टोन को भी हल्का करने का काम करता है. ऐसे में आप नींबू, नारंगी, टमाटर, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली आदि का सेवन करें.

विटामिन ए की कमी
दरअसल विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और आंखों के नीचे आए कालेपन को दूर करता है. इसकी कमी से भी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हो जाते है. ऐसे में आप डाइट में पपीता, तरबूज़, एप्रीकॉट, आम आदि को शामिल करें.

विटामिन के की कमी
शरीर में विटामिन के की कमी होने पर आंखों के आसपास की स्किन पर मौजूद केपेलेरिस डैमेज होने लगती है और डार्क सर्कल आने लगते है. विटामिन के की कमी को पूरा कर आप डार्क सर्कल को आसानी से दूर कर सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली, पत्तागोभी, मछली, मीट और अंडों आदि से आप इसकी आपूर्ति कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Work From Home: बढ़ गया है स्‍क्रीन टाइम तो इस तरह करें आंखों की देखभाल

विटामिन ई की कमी
विटामिन ई की कमी की वजह से डार्क सर्कल तेजी से होने लगते हैं. विटामिन ई आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग और फ्रेश रखता है. विटामिन ई पफीनेस को दूर करता है और डार्क सर्कल को भी कम करता है. शरीर में विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए आप पालक, ब्रोकली, सूरजमुखी तेल या बीज, मूंगफली, बादाम, आदि का सेवन करें.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर