Home /News /lifestyle /

लंबी सिटिंग से असमय मौत का रिस्क 30% ज्यादा, सिटिंग टाइम के अनुसार एक्सरसाइज जरूरी - स्टडी

लंबी सिटिंग से असमय मौत का रिस्क 30% ज्यादा, सिटिंग टाइम के अनुसार एक्सरसाइज जरूरी - स्टडी

स्टडी के अनुसार, काम के बाद दिन के शेष बचे हुए समय (मतलब सोने के लिए 7 से 8 घंटे निकालने के बाद) में भी व्यक्ति को एक्टिव रहना चाहिए. (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

स्टडी के अनुसार, काम के बाद दिन के शेष बचे हुए समय (मतलब सोने के लिए 7 से 8 घंटे निकालने के बाद) में भी व्यक्ति को एक्टिव रहना चाहिए. (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

Side Effects of Long Sitting : लंबी सिटिंग से होने वाले नुकसान से बचने के लिए हर एक घंटे की सिटिंग के बदले 3 मिनट मध्यम तेज गति की एक्सरसाइज की जाए तो न केवल गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है, बल्कि व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु का खतरा भी 30% तक घट सकता है. ग्लासगो कैलेडोनियन यूनिवर्सिटी (Glasgow Caledonian University) के रिसर्चर्स द्वारा की गई इस स्टडी में ये दावा किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    Side Effects of Long Sitting : ज्यादा देर तक एक जगह पर बैठे रहने (Long Sitting) से सेहत को कई नुकसान होते हैं. लंबी सिटिंग (डायबिटीज (Diabetes), मोटापा (Obesity) और कैंसर (Cancer) जैसी कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार है. लेकिन अगर लंबी सिटिंग से होने वाले नुकसान से बचने के लिए हर एक घंटे की सिटिंग के बदले 3 मिनट मध्यम तेज गति की एक्सरसाइज की जाए तो न केवल इन गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है, बल्कि व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु का खतरा भी 30% तक घट सकता है. ग्लासगो कैलेडोनियन यूनिवर्सिटी (Glasgow Caledonian University) के रिसर्चर्स द्वारा की गई इस स्टडी में ये दावा किया गया है. इस स्टडी के अनुसार, काम के बाद दिन के शेष बचे हुए समय (मतलब सोने के लिए 7 से 8 घंटे निकालने के बाद) में भी व्यक्ति को एक्टिव रहना चाहिए. अगर आपका काम लंबी सिटिंग का है तो आपको उस हिसाब से ही एक्सरसाइज को भी टाइम देना चाहिए. यानि एक घंटे की सिटिंग के बदले अगर आपको 3 मिनट एक्सरसाइज से लाभ लेना है, तो उसी अनुपात में अपनी कुल सिटिंग के बदले एक्सरसाइज को समय देना होगा.

    इसे ऐसे समझिए. अगर आपकी 4 से 6 घंटे की सिटिंग है, तो आपको एक्सरसाइज के लिए 12 से 18 मिनट एक्सरसाइज करनी होगी. इसी तरह 6 से 8 घंटे तक की सिटिंग करने पर 18-24 मिनट व्यायाम करना होगा. और 8-10 घंटे तक की सिटिंग होने पर 24-30 मिनट एक्सरसाइज को देने होंगे.

    यह भी पढ़ें-
    कोरोना संक्रमण के बाद वैक्‍सीन और प्रीकॉशन डोज लेने का बदला समय, इतने महीने बाद लगेगा टीका

    ये तीन फार्मूले हैं कारगर
    ग्लासगो कैलेडोनियन यूनिवर्सिटी (Glasgow Caledonian University) में स्कूल ऑफ हेल्थ एंड लाइफ साइंसेज (School of Health and Life Sciences) के प्रोफेसर सबेस्टियन चेस्टिन (Professor Sebastien Chastin) के अनुसार सिटिंग के समय के आधार पर तीन फॉर्मूले और भी हैं. जैसे यदि दिनभर की सिटिंग 11 घंटे है तो 55 मिनट एक्सरसाइज और 4 घंटे पूरी तरह से एक्टिव रहकर बिताने से भी शरीर को होने वाले नुकसान की भरपाई की जा सकती है.

    यह भी पढ़ें-
    मूड खराब हो तो वो काम करें जिसमें आप माहिर हैं, उदासी हो जाएगी दूर – स्टडी

    ऐसे ही 10.5 घंटे की सिटिंग के लिए 13 मिनट तेज एक्सरसाइज और 5.5 घंटे की फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है. वहीं साढ़े 9 घंटे की सिटिंग के लिए मात्र 3 मिनट की एक्सरसाइज और 6 घंटे के लिए पूरी तरह से फिजिकली एक्टिव रहना जरूरी है.

    Tags: Fitness, Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर