• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS MAKE IMMUNITY POWER DRINK FROM MANGO AND STRAWBERRY WILL PREVENT INFECTION PUR

आम और स्ट्रॉबेरी से बनाएं इम्यूनिटी पावर ड्रिंक, संक्रमण से होगा बचाव

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आम और स्ट्रॉबेरी का एक साथ सेवन करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. Image-shutterstock.com

आप शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) पावर को बढ़ाने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक(Immunity Booster Drink) का सेवन कर सकते हैं. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है.

  • Share this:
    इम्यूनिटी (Immunity) शरीर की एक ऐसी क्षमता है जो लोगों को न केवल सर्दी, जुखाम और सामान्य संक्रमण से बचाती है बल्कि कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से भी शरीर की रक्षा करती है. हालांकि बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet), एक्सरसाइज या योग करना और भरपूर आराम करना बहुत ही जरूरी है. कोरोना (Corona) काल में भी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. आप शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक का भी सेवन कर सकते हैं.

    इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है. इस इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक को तैयार करने के लिए आपको स्ट्रॉबेरी और आम की जरूरत पड़ेगी. गर्मियों में यह दोनों ही फल बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. कोरोना महामारी के इस कठिन समय में इन्हें खरीदकर गर्म पानी में कम से कम 10 से 15 मिनट तक भिगोकर रख दें ताकि इस पर मौजूद हानिकारक वायरस या फिर बैक्टीरिया मर सकें.

    इसे भी पढ़ेंः घर पर बैठकर वजन बढ़ने से हैं परेशान? हर रोज करें इस खास ड्रिंक का सेवन

    कैसे बनाएं इम्यूनिटी पावर ड्रिंक
    आम के छिलके को साफ कर इसे गुठली से अलग कर लें. स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इन दोनों को एक कप पानी के साथ जूसर जार में डालें और कम से कम 5 मिनट तक इन्हें अच्छी तरह मिक्स होने दें. इसे लोग स्मूदी के रूप में भी पीना पसंद करते हैं और अगर आप चाहें तो इसमें किशमिश या फिर अपने पसंदीदा ड्राई फ्रूट के कटे हुए टुकड़ों को भी शामिल कर सकते हैं. आपका इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक तैयार है जिसे आप पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में डाइट में शमिल करें 'सालमन फिश', इम्यूनिटी बूस्टर की तरह करती है काम

    आम और स्ट्रॉबेरी का एक साथ सेवन
    इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आम और स्ट्रॉबेरी का एक साथ सेवन करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. गर्मी के मौसम में यह न केवल आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि आप इसे पीने के बाद एनर्जेटिक भी महसूस करते हैं. आम और स्ट्रॉबेरी दोनों में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. एंटी ऑक्सीडेंट मुख्य रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करती है. इसलिए आम और स्ट्रॉबेरी का ड्रिंक या स्मूदी के रूप में किया गया सेवन इम्यूनिटी को मजबूत करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: