जानिए इन 5 मुरब्बों के बारे में, इनके सेवन से मिलते हैं कई फायदे

मुरब्‍बा सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद. Image:cooking-with-Fakhira-Sajjad/Youtube

मुरब्‍बा सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद. Image:cooking-with-Fakhira-Sajjad/Youtube

लोग केवल आंवले (Gooseberry) के मुरब्बे (Marmalade) के फायदे के बारे में ही जानते हैं, जबकि आम, बेल, हरड़, गाजर और सेब का मुरब्बा भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Beneficial) है.

  • Share this:
Benefits Of Murabba: मुरब्बे (Marmalade) और इसके फायदों की बात की जाये, तो ज्यादातर लोग इसके नाम पर केवल आंवले का मुरब्बा ही जानते हैं. लेकिन मुरब्बा केवल आंवले का ही नहीं होता, बल्कि सेब, आम, गाजर, हरड़ और बेल का भी होता है. जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद (Beneficial) होता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी और एनर्जी तो बढ़ती ही है, कई तरह की बीमारियों से भी निजात मिलती है. यहां हम उन पांच मुरब्बों के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन आपकी सेहत (Health) को सुधारने में काफी मदद कर सकता है.

सेब का मुरब्बा

सेब का सेवन शरीर के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही फायदा सेब का मुरब्बा हमारे शरीर को पहुंचाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फ्लैनोनोड्स और फाइबर की मात्रा काफी होती है. इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है. इसका सेवन शरीर की कमज़ोरी और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही अनिद्रा, सिरदर्द और भूलने की दिक्कत से भी छुटकारा दिलाता है. बाल झड़ने और चेहरे की झुर्रियों में भी इसके सेवन से कमी आती है.ये एनीमिया से बचाने में भी काफी सहायक है. सेब के मुरब्बे का सेवन ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही हाज़मे को दुरुस्त रखने के साथ कब्ज़ और एसिडिटी से भी निजात दिलाता है.



ये भी पढ़ें: अगर आपको भी आती हैं बहुत ज्यादा छींकें, तो ऐसे करें घरेलू इलाज
 बेल का मुरब्बा



बेल के मुरब्बे के सेवन से कई तरह के फायदे हमारे शरीर को मिलते हैं. इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और आयरन की मात्रा काफी होती है. इसके सेवन से इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है, पाचन तंत्र भी ठीक रहता है. जिसकी वजह से अपच और कब्ज़ जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है. इसका सेवन डायबिटीज और कान दर्द जैसी दिक्कतों को कम करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद टैनिन और पेक्टिन तत्व डायरिया और पेचिश की परेशानी से भी छुटकारा दिलाते हैं. सूजन, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को कम करने में भी बेल का मुरब्बा खास भूमिका निभाता है.

आम का मुरब्बा

आम का मुरब्बा भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. ये रोग-प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाता ही है. पाचन प्रणाली की गड़बड़ी को भी सही करता है. साथ ही इसके सेवन से बैक्टीरियल संक्रमण, पेचिश, कब्ज जैसी दिक्कतों में भी आराम मिलता है. इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई,  सेलेनियम और आयरन जैसे तत्व काफी मात्रा में होते हैं. इसके सेवन से हृदय रोग होने का खतरा कम होता है. साथ ही ये शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है. इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी होती है जो दुबलेपन को ख़त्म करके वजन बढ़ाने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: गर्मी में ठंडक देगा बेल का शर्बत, कब्ज और गैस की समस्‍या होगी दूर

 गाजर का मुरब्बा



गाजर के मुरब्बे का सेवन शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है. इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और रतौंधी रोग नहीं होने देता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. साथ ही ये शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सही रखता है. इसके सेवन से पेट की जलन, भूख न लगने जैसी दिक्कतों में भी आराम मिलता है. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन सूरज की किरणों से त्वचा को बचाता है. साथ ही शरीर को एनर्जी देता है.

हरड़ का मुरब्बा

हरड़ के मुरब्बे को स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर में एनर्जी आती है. बीमारी के कारण आयी कमज़ोरी कम होती है. पाचन सम्बन्धी दिक्कत से निजात मिलती है. साथ ही पुराने कब्ज़ से भी छुटकारा मिलता है. इसके सेवन से थकावट, आलस्य और बहुत ज्यादा नींद आने की दिक्कत भी कम होती है. भूख न लगने की परेशानी में भी हरड़ के मुरब्बे का सेवन करना फायदेमंद है. इसके साथ ही बालों का झड़ना और रूखापन भी इसके सेवन से ख़त्म होता है. हाज़मे की शक्ति को बढ़ाना और आंतों को साफ़ करने का काम भी इसके सेवन से आसान हो जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज