Home /News /lifestyle /

तनाव दूर करने में सोशल मीडिया 'Memes' हैं असरदार, मेंटल हेल्थ से जुड़े वैज्ञानिकों का दावा

तनाव दूर करने में सोशल मीडिया 'Memes' हैं असरदार, मेंटल हेल्थ से जुड़े वैज्ञानिकों का दावा

मीम्स देखने से सकारात्मक भावनाएं बढ़ती हैं, जिससे हम तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में अधिक सक्षम हो सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-pexels.com)

मीम्स देखने से सकारात्मक भावनाएं बढ़ती हैं, जिससे हम तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में अधिक सक्षम हो सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-pexels.com)

Memes Increase Positive Emotions : मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) से जुड़े वैज्ञानिकों का मानना है कि मानसिक रोग के युवा मरीजों पर उनकी बातों से ज्यादा मीम्स और कार्टून सकारात्मक (Positive) असर डाल रहे हैं.

    Memes Increase Positive Emotions : आजकल के लाइफस्टाइल में सोशल मीडिया हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. क्योंकि ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि आज की तनाव भरी लाइफ में थोड़ाे मनोरंजन के लिए वर्चुअल वर्ल्ड से बेहतर कोई जगह नहीं है. सोशल मीडिया (Social Media) का हमारे जीवन में कितना महत्व है ये बताने की जरूरत नहीं है. क्योंकि लाइफ में होने वाली कोई घटना हो या फिर वर्तमान में हो रहा कोई राजनीतिक या सामाजिक विमर्श, हमारी ये कोशिश रहती हैं कि हम हर घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दें, या फिर हम ये जानना चाहते हैं कि लोग किसी विषय पर क्या कह रहे हैं? ऐसे में कई तरह के सोशल मीडिया मीम्स (Memes) भी बनाए जाते हैं, जिन्हें लोग वर्तमान में हो रही चर्चाओं के संदर्भों में हास्य के रूप में पेश किया जाता है. अब एक ताजा स्टडी में पता चला है कि लाइफ में तनाव (Stress) को दूर करने में मीम्स प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं.

    हिंदुस्तान अखबार में छपी न्यूज रिपोर्ट में लिखा है कि मानसिक स्वास्थ्य यानी मेंटल हेल्थ (Mental Health) से जुड़े वैज्ञानिकों का मानना है कि मानसिक रोग के युवा मरीजों पर उनकी बातों से ज्यादा मीम्स और कार्टून ज्यादा सकारात्मक (Positive) असर डाल रहे हैं. अमेरिका की पेन स्टेट यूनिवर्सिटी (Penn State University) के हालिया स्टडी के हवाले से लिखा है, मीम्स देखने से सकारात्मक भावनाएं बढ़ सकती है, जिससे हम महामारी जैसी तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में अधिक सक्षम हो सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- हड्डियों के लिए दवा से ज्यादा कारगर है योग, ये 7 आसन हैं असरदार

    आत्मविश्वास में होता है इजाफा
    साइकोलॉहेल्जीथ ऑफ पॉपुलर मीडिया (Psychology of Popular Media) में  प्रकाशित स्टडी में पूछा गया था कि क्या इंटरनेट मीम्स लोगों को नाव से निपटने में मदद कर सकते हैं? डोनाल्ड पी बेलिसारियो कॉलेज में मीडिया स्टडीज की प्रोफेसर जेसिका मायरिक (Jessica Myrick) ने कहा कि स्टडी में हमने पाया कि अगर आप मीम देखते हैं तो मूड बेहतर होता है, जिससे आपमें महामारी के दौरान परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता बढ़ती है और आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं.

    यह भी पढ़ें- Karwa Chauth Fashion: करवा चौथ पर पहनें ये स्पेशल चूड़ियां, पति करेंगे जमकर तारीफ

    कैसे हुई स्टडी
    इस स्टडी में 748 प्रतिभागियों को 3-3 छवियों का सेट (Set of Photos) दिखाया गया और उनकी प्रतिक्रियाओं यानी रिएक्शंस का अध्ययन किया गया. आधे लोगों को मीम्स दिखाए गए और अन्य को मीम्स के अलावा अन्य चित्र दिखाए गए. स्टडी के परिणामों से पता चला कि मीम्स ने गैर मीम्स चित्रों की तुलना में,  प्रतिभागियों में सकारात्मक भावनाओं (positive emotions) को काफी बढ़ाया है.

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Mental health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर