Home /News /lifestyle /

मर्दों को रोजाना ये तीन एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए, एक साथ मिलेंगे कई फायदे

मर्दों को रोजाना ये तीन एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए, एक साथ मिलेंगे कई फायदे

कोई पुरुष सिर्फ तीन तरह की एक्सरसाइज नियमित रूप से करें तो उसके पेट की चर्बी खत्म हो सकती है. (Image: Shutterstock)

कोई पुरुष सिर्फ तीन तरह की एक्सरसाइज नियमित रूप से करें तो उसके पेट की चर्बी खत्म हो सकती है. (Image: Shutterstock)

Health benefits of Exercise: आजकल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय का बहुत अभाव है. इस वजह से लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं. लेकिन यदि आप पुरुष हैं तो कम से कम तीन एक्सरसाइज आपको रोजाना जरूर करनी चाहिए. इन तीन एक्सरसाइज से पुरुषों की हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो सकती है. इन एक्सरसाइजों को करना भी आसान हैं. इनसे पेट की चर्बी तो कम होगी है, साथ ही बालों का असमय झड़ना भी रोका जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Health benefits of Exercise in men: आजकल के गतिहीन लाइफस्टाइल के कारण कमर दर्द, पेट दर्द और स्टेमिना की कमी पुरुषों की आम समस्या बनती जा रही है. इसके अलावा भी कई समस्याएं पुरुषों के खराब लाइफस्टाइल के कारण होती रहती है. सबसे चिंता की बात यह है कि लोग खुद को इतने मशरुफ रख लेते हैं कि उन्हें शारीरिक गतिविधियों (physical activities) के लिए फुरसत ही नहीं मिलती. यही कारण है कि आजकल पेट पर चर्बी का जमा होना और बालों का झड़ना पुरुषों की आम समस्या बन गई है. वैसे तो एक्सरसाइज से शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखा जा सकता है लेकिन अगर आपके पास वक्त की कमी है तो सिर्फ तीन एक्सरसाइज रोजाना आपको करने की जरूरत है. इन एक्सरसाइजों को करना भी आसान हैं. इनसे पेट की चर्बी तो कम होगी है, साथ ही बालों का असमय झड़ना भी रोका जा सकता है.

    जो भी पुरुष हेल्दी लाइफ को जीना चाहते हैं, उनके लिए रोजाना ये तीन एक्सरसाइज करना जरूरी है. टीओआई में छपी खबर के अनुसार हेल्दी लाइफ के लिए अगर आपके पास समय का अभाव है तो कम से कम आधे घंटे का समय निकालिए. इस आधे घंटे में अगर कोई पुरुष सिर्फ तीन तरह की एक्सरसाइज नियमित रूप से करें तो उसके पेट की चर्बी खत्म हो सकती है और बालों का असमय झड़ना भी बंद हो सकता है. यहां जानिए वे तीन एक्सरसाइज कौन सी हैं-

    इसे भी पढ़ेंः  Year Ender 2021: कोरोना के अलावा इस साल कई और वायरसों के खौफ में रही दुनिया

    स्क्वैट्स (Squats)
    प्रत्येक पुरुष को कम से कम पांच मिनट के लिए ही रोजाना स्क्वैट्स जरूरी करना चाहिए. यदि आपके पास समय नहीं हो तो इसे घर भी कर सकते हैं. स्क्वैट्स पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज है. यह सिर्फ पेट की चर्बी ही नहीं बल्कि मसल्स को भी मजबूत बनाता है और बॉडी को नया शेप देता है. इससे पेट और हिप के पास जमी चर्बी खत्म होती है. इसे करने के लिए कमर सीधी करके खड़े हो जाएं. बैक को न्यूट्रल रखें और घुटनों को स्क्वैट्स पोजिशन में नीचे की ओर मोड़ें. ध्यान रहें हिप्स का पोर्शन पैर में सट न पाएं. दोनों हाथ को आगे रखते हुए घुटनों को आधा झुकाएं और फिर सीधा खड़े हो जाएं. ऐसा कम से कम 10 सेकेंड के अंतराल पर 20 बार रोजाना करें.

    डेडलिफ्ट (deadlift)
    डेडलिफ्ट एक्सरसाइज अपर और लोअर मसल्स को मजबूत करता है. यह पेट और हिप्स के पास जमी चर्बी को निकालने के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज है. इसे करने के लिए हिप और पैरों को थोड़ा चौड़ा कर खड़े हो जाएं. अपने शरीर के वजन का भार हिप्स पर देते हुए घुटनों को मोड़ें और रॉड में लगे डंबल को हाथ से उठाएं. इसे सीने तक लाकर पूरा उठा दें. यह क्रिया कम से कम 20 बार करें.

    इसे भी पढ़ेंः  यामी गौतम की बीमारी केरेटोसिस पिलारिस के बारे में जानते हैं आप, समझे इसका कारण और बचाव

    चेस्ट प्रेस (chest press)
    बालों को झड़ने से रोकने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए तीसरा एक्सरसाइज है चेस्ट प्रेस. इसमें दोनों हाथ से दो डंबल का इस्तेमाल किया जाता है. बेंच पर पीछे की ओर मुड़ें. कमर को बेंच की दिशा में रखें. इसके बाद डंबल को उठाते समय इसका पूरा भार छाती पर दें. फिर चेस्ट प्रेस करें. यह 10-10 का तीन बार करें. ये तीनों एक्सरसाइज ऑवरऑल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर