Home /News /lifestyle /

health news mistakes to avoid while drinking water in hindi pra

खड़े होकर पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम को होगा नुकसान, ये 5 गलतियां करने से भी बचें

बहुत जल्‍दी-जल्‍दी पानी पीना भी नुकसानदायक है. Image : Canva

बहुत जल्‍दी-जल्‍दी पानी पीना भी नुकसानदायक है. Image : Canva

Drinking Water Mistakes : अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं या जल्‍दी-जल्‍दी पानी पीते हैं, तो इससे फायदे होने की बजाय आपको नुकसान हो सकता है. जानें, पानी पीते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

Drinking Water Mistakes : जिस तरह हमारे शरीर के लिए विटामिन, मिनरल्‍स, प्रोटीन, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट आदि जरूरी होते हैं, उसी तरह पानी भी स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है. यह शरीर को हाइड्रेट तो रखता ही है, बॉडी फंक्‍शन को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. यही वजह है कि हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. जब बात पानी पीने की आती है, तो केवल इसकी मात्रा ही नहीं, इसके पीने के तरीके को भी जानना जरूरी होता है. हेल्‍थ शॉट्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं या जल्‍दी-जल्‍दी पानी पीते हैं, तो इससे फायदे होने की बजाय नुकसान हो सकता है. जानें, किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए पानी पीते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

पानी पीते समय ना करें ये गलतियां

एक बार में बहुत अधिक पानी पीना
कई लोग एक बार में बहुत अधिक पानी पी लेते हैं. यही नहीं, अगर आपको प्यास लगी होती है तो आप जरूरत से अधिक पानी एक बार में ही पीने का प्रयास करते हैं. आपको बता दें कि ये सही तरीका नहीं है. दरअसल, एक दिन में तीन से चार लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप इससे कहीं ज्यादा पानी पीते हैं, तो इसमें सोडियम का स्तर कम होने से समस्‍या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: ये 3 चीजें एसिडिटी से देंगी तुरंत राहत, जानें

बहुत जल्‍दी-जल्‍दी पानी पीना
अगर आप बहुत जल्‍दी जल्‍दी पानी पीते हैं तो इससे एकाएक रक्त में सोडियम और अतिरिक्त तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है जिससे शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है. यही नहीं, एडिमा होने का भी खतरा भी बढ़ जाता है.

खड़े होकर पानी पीना
जब खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे पेट पर अधिक प्रेशर पड़ता है. खड़े होकर पानी पीने पर पानी सीधा इसोफेगस के जरिए प्रेशर के साथ पेट में तेजी से पहुंचता है. इससे पेट और पेट के आसपास की जगह और डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में एनर्जेटिक रहने के लिए मिल्क शेक से करें दिन की शुरुआत

खाते समय पानी पीना
खाते समय अगर आप पानी पीते हैं तो इससे पेट फूलने की समस्या हो सकती है. पानी आपके गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है और इस वजह से खाना पचाने में मुश्किल होती है. खास तौर पर प्रोटीन को. इसके अलावा,  रिफ्लक्स की समस्या भी हो सकती है. इसलिए हमेशा खाने से 30 मिनट पहले और खाने के 30 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए.

बहुत ठंडा पानी पीना
गर्मी में अगर आप भी रेफ्रिजरेटर का ठंडा ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं तो बता दें कि यह आपकी योनि तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है. इस वजह से आपकी इम्‍यूनिटी भी कम हो सकती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Water

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर