• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS MIX THESE SPECIAL THINGS WITH BLACK PEPPER STAY AWAY FROM DISEASES AFTER EATING PUR

काली मिर्च के साथ मिलाएं ये खास चीजें, खाने के बाद बीमारियों से रहें दूर

काली मिर्च कोलेस्ट्रॉल के लेवल को संतुलित करती है. Image-shutterstock.com

काली मिर्च (Black Pepper) का सेवन करने से इम्यूनिटी (Immunity) तो स्ट्रॉन्ग होती ही है, साथ ही गले में होने वाले इंफेक्शन और खांसी से भी राहत मिलती है.

  • Share this:
    काली मिर्च (Black Pepper) भारतीय मसालों में काफी मशहूर और गुणों से युक्त मसाला है. इसका विभिन्न प्रकार से कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. कई स्वादिष्ट सब्जियों, सूप और विशिष्ट पकवानों को बनाने में काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. पौष्टिक तत्वों (Nutrients) से भरपूर होने के कारण यह सेहत को भी विभिन्न प्रकार से फायदा पहुंचाती है. काली मिर्च का सेवन करने से इम्यूनिटी तो स्ट्रॉन्ग होती ही है, साथ ही गले में होने वाले इंफेक्शन और खांसी से भी राहत मिलती है. आइए आपको बताते हैं कि काली मिर्च खाने से आपकी सेहत को किस तरह फायदा पहुंच सकता है. साथ ही जानते हैं कि काली मिर्च को किन किन चीजों के साथ सेवन किया जा सकता है ताकि यह आपको बीमारियों से दूर रख सके.

    सर्दी, खांसी और जुकाम को करता है ठीक
    सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित लोगों को ही लिए काली मिर्च एक बेहतरीन औषधि के रूप में काम करती है. आयुर्वेद में भी इसके सेवन से सर्दी और जुकाम की समस्याओं को ठीक करने की बात कही गई है. जिन लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या है उन्हें शहद के साथ काली मिर्च के पाउडर का सेवन करना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः कच्चा कटहल नहीं अब 'पका हुआ कटहल' बढ़ाएगा इम्यूनिटी, लीवर रखेगा स्वस्थ

    इम्यूनिटी मजबूत करता है
    कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में काढ़ा पीने के लिए कहा जा रहा है और उसे तैयार करने में भी काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह काढ़ा कोरोना वायरस के लक्षणों को ठीक करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में काफी प्रभावी माना जा रहा है. आप चाहें तो इसे गर्म पानी में उबालकर भी ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं.

    हृदय रोगों का खतरा कम
    काली मिर्च कोलेस्ट्रॉल के लेवल को संतुलित करती है. यह गुण हृदय रोग के खतरे को भी कई गुना तक कम कर देता है. इसके अलावा काली मिर्च में मौजूद कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी दिल की गंभीर बीमारियों का जोखिम भी कई गुना तक कम कर देती है. इसके लिए आप काली मिर्च पाउडर को गर्म पानी में उबालकर शहद के साथ भी पी सकते हैं.

    ब्लड शुगर लेवल को करता है कम
    ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का सबसे ज्यादा फायदा डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए मिलता है. वहीं, काली मिर्च का सेवन अगर नियमित रूप से किया जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखकर डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम कर देती है.

    सूजन को कम करने में मददगार
    कभी-कभी अचानक से हमारे शरीर के कुछ अंगों में सूजन हो जाती है जिसे दूर करने के लिए काली मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. खासकर जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है उन्हें मुख्य रूप से काली मिर्च का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

    इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में जरूर पिएं पालक का जूस, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

    पेट की समस्या में राहत
    पेट फूलने की समस्या, गैस बनना और पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है. काली मिर्च में मौजूद गुण पेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए गुड बैक्टीरिया को प्रोटेक्ट करने में मदद करते हैं. इसका प्रभाव पेट को कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: