Home /News /lifestyle /

मोटापा कम करने में मददगार है सुबह की एक्सरसाइज, ब्लड शुगर को कम करने के लिए शाम को करें कसरत - स्टडी

मोटापा कम करने में मददगार है सुबह की एक्सरसाइज, ब्लड शुगर को कम करने के लिए शाम को करें कसरत - स्टडी

स्टडी में सामने आया कि सुबह की एक्सरसाइज से लोगों में काफी फैट बर्न हुआ, जिससे मोटापे में कमी आई. (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

स्टडी में सामने आया कि सुबह की एक्सरसाइज से लोगों में काफी फैट बर्न हुआ, जिससे मोटापे में कमी आई. (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

what time of day is better for workout : आमतौर पर जो लोग सुबह जल्‍द उठते हैं उनके लिए सुबह का समय बेस्‍ट होता है लेकिन जो लोग शाम के वक्‍त फ्री होते हैं उनके लिए शाम बेहतर समय होता है. लेकिन अगर हम अपने शरीर के फायदे के बारे में सोचें तो अलग अलग राय मिलती हैं. ज्यादातर लोगों के सामने सवाल होता है कि दिन में कब एक्सरसाइज करनी चाहिए? दैनिक भास्कर अखबार ने न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से छापी अपनी न्यूज रिपोर्ट में लिखा है कि न्यूयॉर्क के कुछ साइंटिस्ट इसके लिए पिछले तीन साल से स्टडी कर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

What Time of Day is Better for Workout :भागदौड़ भरी जिदंगी में सभी के पास समय का अभाव है. हम एक्सरसाइज को लाइफस्‍टाइल में शामिल तो करना चाहते हैं लेकिन यह समझ नहीं आता कि आखिर इसे करें कब. वैसे तो व्‍यायाम करने का कोई खास समय नहीं होता लेकिन अगर हम एक सही समय में इसे रोज करें तो यह अधिक असरदार हो सकता है. आमतौर पर जो लोग सुबह जल्‍द उठते हैं उनके लिए सुबह का समय बेस्‍ट होता है लेकिन जो लोग शाम के वक्‍त फ्री होते हैं उनके लिए शाम बेहतर समय होता है. लेकिन अगर हम अपने शरीर के फायदे के बारे में सोचें तो अलग-अलग राय मिलती हैं. ज्यादातर लोगों के सामने सवाल होता है कि दिन में कब एक्सरसाइज करनी चाहिए?

दैनिक भास्कर अखबार ने न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से छापी अपनी न्यूज रिपोर्ट में लिखा है कि न्यूयॉर्क के कुछ साइंटिस्ट इसके लिए पिछले तीन साल से स्टडी कर रहे हैं. इस स्टडी में सामने आया कि सुबह की एक्सरसाइज से लोगों में काफी फैट बर्न हुआ, जिससे मोटापे में कमी आई.

यह भी पढ़ें-
खाने में 10-12 घंटे का गैप रखना शरीर के लिए फायदेमंद, गंभीर बीमारियां रहेंगी दूर – स्टडी

स्टडी में क्या निकला
साल 2020 की स्टडी के अनुसार, टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों में दिन में तीन बार एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर के लेवल में कमी आई, जबकि इन्हीं लोगों ने जब दोपहर व शाम को एक्सरसाइज की तो इनके ब्लड शुगर में और भी ज्यादा कमी आई.

साइंटिस्टों की ये स्टडी मानव समूहों व चूहों पर आधारित है. मिनिसोटा यूनिवर्सिटी की प्रो लीसा चो (Lisa Chow) का कहना है कि स्टडी अभी जारी है. ऐसे में दिन में कसरत जरूर करें.

यह भी पढ़ें-
Yoga Session: बच्‍चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद है सूर्य नमस्‍कार, इस तरह करें अभ्‍यास

कोशिकाएं दिन रात में अलग ढंग से काम करती हैं
प्रो लीसा चो (Lisa Chow) के अनुसार शरीर की कोशिकाएं दिन और रात में अलग ढंग से काम करती हैं. हर पहल में शरीर में मैटाबॉलिज्म अलग होता है. दुनियाभर के साइंटिस्ट इस पर स्टडी कर रहे हैं. हालिया स्टडी में एक्सरसाइज के पहलू को भी शामिल किया गया था.

Tags: Fitness, Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर