होम /न्यूज /जीवन शैली /सूरज की पहली किरण त्वचा से लेकर डिप्रेशन करे कम, आप कितनी देर बैठते हैं धूप में?

सूरज की पहली किरण त्वचा से लेकर डिप्रेशन करे कम, आप कितनी देर बैठते हैं धूप में?

सूरज की पहली किरण त्वचा से लेकर अनिद्रा की समस्या करे दूर.

सूरज की पहली किरण त्वचा से लेकर अनिद्रा की समस्या करे दूर.

Sunlight Health Benefits: धूप में बैठने से सबसे ज्यादा हड्डियों को फायदा होता है. हालांकि, दिन के समय धूप में अधिक देर ...अधिक पढ़ें

Sunlight Health Benefits: विटामिन डी का मुख्य स्रोत होती है सूरज की किरणें, लेकिन दिन के समय तेज धूप में रहना जहां आपकी त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, वहीं सुबह की सूरज की पहली किरण कई तरह से सेहत को लाभ पहुंचाती है. सुबह के समय जब सूर्योदय होता है, तब हर किसी को 20-30 मिनट के लिए धूप में बैठना चाहिए. यह न सिर्फ त्वचा, बाल बल्कि हड्डियों को भी भरपूर विटामिन डी प्रदान करता है. जानें, सुबह-सवेरे धूप में बैठने से सेहत को क्या अन्य लाभ हो सकते हैं.

तनाव करे कम सूर्य की किरणें
सेलेक्टहेल्थ डॉट ओआरजी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, बॉडी में मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन का निर्माण होता है, जो तनाव की प्रतिक्रिया को कम करता है. जब आप बाहर होते हैं, तो शरीर को स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जो स्ट्रेस लेवल को भी कम कर सकता है. जब आप बाहर होते हैं जैसे चलते-फिरते हैं, खेलते हैं, तो आप कुछ न कुछ एक्टिविटी कर रहे होते हैं. ये भी एक तरह के एक्सरसाइज ही हैं, जो तनाव कम करने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें: त्वचा के लिए सुबह की पहली किरण है बहुत जरूरी, मिलता है फ्रेश लुक

नींद आती है अच्छी
शोध की मानें तो सुबह में एक घंटे की प्राकृतिक रोशनी आपको बेहतर नींद लेने में मदद करेगी. धूप आपके सर्कैडियन रिदम को शरीर को यह बताकर नियंत्रित करती है कि आपके मेलाटोनिन के स्तर को कब बढ़ाना और घटाना है. इसलिए, आप जितना अधिक धूप में रहते हैं, सोने के समय आपका शरीर मेलाटोनिन का उत्पादन उतना ही बेहतर करेगा.

हड्डियां बनें मजबूत
विटामिन डी प्राप्त करने के सर्वोत्तम और आसान तरीकों में से एक है धूप में थोड़ी देर बाहर रहना. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है. 15 से 20 मिनट धूप में रहना पर्याप्त है. चूंकि, विटामिन डी शरीर को कैल्शियम बनाए रखने में मदद करता है और भंगुर (Brittle), पतली या फ्रैक्चर होने से हड्डियों को रोकता है.

वजन कम करने के लिए बैठें धूप में
सुबह 8 बजे के समय लगभग 30 मिनट के लिए धूप में बाहर रहने से वजन कम करने में मदद कर सकता है. शोध में कहा गया है कि सुबह की धूप और वजन घटाने के बीच एक संबंध होता है.

इसे भी पढ़ें: Vitamin D Rich Foods: विटामिन D की कमी दूर करेंगे ये फूड्स, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

रोग प्रतिरोधक क्षमता करे मजबूत
विटामिन डी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी महत्वपूर्ण है और सूरज की रोशनी के लगातार संपर्क में रहने से आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली कई तरह की बीमारियों, संक्रमण, कुछ तरह के कैंसर और मृत्यु दर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है.

डिप्रेशन से दिलाए छुटकारा, मूड करे बेहतर
धूप में रहने से मूड में सुधार होता है. धूप शरीर के सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाती है, जो एक रसायन है. इससे मूड बेहतर होता है और आपको शांत और केंद्रित रहने में मदद करता है. मूड सही रहने से तनाव, एंग्जायटी, डिप्रेशन जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

त्वचा के लिए होती है हेल्दी सूर्य की पहली किरण
जिस तरह दोपहर के समय धूप में निकलने से सनबर्न, सनटैन, त्वचा झुलसने जैसी समस्या से आप परेशान रहते हैं, ठीक उसी तरह से सुबह की धूप स्किन के लिए फायदेमंद होती है. इस समय धूप में इतनी तपिश नहीं होती है, जो त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाती है. धूप में बैठने से शरीर में रक्त संचार सही बना रहता है, जिससे स्किन पर निखार आता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें