• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS MUSK MELON IS AN AMAZING HEALTH BOOSTER KNOW ITS MULTIPLE BENEFITS PRA

गर्मियों में जरूर खाएं खरबूज, शरीर में पौष्टिक तत्‍वों की कमी को करता है दूर

खरबूजे में एंटी एजिंग एजेंट होता है जो स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखता है.Image Credit : Pexels/Karolina Grabowska

Musk Melon Amazing Health Benefits: खरबूज (Musk Melon) एक मौसमी फल है जिसमें भारी मात्रा में पानी के साथ विटामिन (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) पाए जाते हैं. मोतियाबिंद, अनिद्रा, हार्ट प्रॉब्‍लम, गठिया आदि के लिए यह रामबाण है...

  • Share this:
    Musk Melon Amazing Health Benefits:  वैसे तो गर्मी (Summer) के मौसम में आम (Mango) हर किसी के दिल पर राज करता है लेकिन इस मौसम में एक और सुपरफूड है जिसे हम डेली डायट में शामिल कर सकते हैं. खरबूज जिसे अंग्रेजी में मस्‍क मिलन (Musk melon) कहते हैं यह एक मौसमी (Seasonal Fruit) फल है जो गर्मी के मौसम में बाजारों में दिखता है. यह स्‍वाद में जितना लजीज और फ्लवरी होता है, सेहत (Health) के लिए भी यह काफी फायदेमंद है. खरबूजे में करीब 95 प्रतिशत पानी होता है जो गर्मियों की थकान को दूर कर रीहाइड्रेट करने में काफी कारगर है. इसमें भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए आदि पाए जाते हैं जो ना केवल शरीर बल्कि बालों और स्किन के लिए भी बेहतरीन फल है. आइए जानते हैं इसके अन्‍य फायदे.

    1.आंखों के लिए रामबाण

    अध्‍ययन मे पता चला है कि अगर खरबूजे का नियमित सेवन किया जाए तो यह आंखों को हमेशा हेल्‍दी रखता है और कई समस्‍याओं से बचाता है. इसमें मौजूद बेटा कैरोटीन तत्‍व आंखों में होने वाली कैटरेक्‍ट बीमारी यानी मोतियाबींद से 40 प्रतिशत तक बचा सकता है.





    इसे भी पढ़ें : गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक की जगह इन चीजों का करें सेवन, हीट स्ट्रोक से होगा बचाव
     




    2.त्‍वचा को रखता है जवां

    खरबूजे में एंटी एजिंग एजेंट होता है जो स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखता है. यह शरीर पर फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाता है और स्किन पर होने वाले डैमेजेज़ को ठीक कर स्किन को प्री मेच्‍योर एजिंग से बचाता है. आप इसके पल्‍प को फेस पर पैक के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं.

    3.ब्‍लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

    इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को मेंटेन करने के लिए शरीर को जितना पोटैशियम की जरूरत होती है खरबूजा इसे पूरा कर देता है. यह ब्‍लड प्रेशर फ्लो को भी कंट्रोल करता है जिस वजह से हार्ट डिजीज और स्‍ट्रोक की समस्‍या दूर रहती है.

    4.नर्वस सिस्‍टम को रखता है दुरुस्‍त  

    खरबूजे में कई स्‍पेशल तत्‍व होते हैं जो हमारे नर्वस सिस्‍टम को ठीक रहने में मदद करता है. यही नहीं यह एंग्‍जाइटी की समस्‍या को भी दूर करता है. जिन लोगों को नींद की समस्‍या होती है उनके लिए भी यह फल काफी फायदेमंद होता है.
    इसे भी पढ़ें : फिल्टर कॉफी लवर्स के लिए गुड न्‍यूज, रोज 3 कप कॉफी आपको रख सकती है डायबिटीज से दूर





    5.किडनी की बीमारी और एगजिमा से रखे दूर

    खूरबूजे में डाइयुरेटिक (मूत्रवर्धक) क्षमता अच्छी होती है जिस वजह से यह किडनी की बीमारियों को ठीक कर सकता है. यही नहीं, यह एकजिमा को भी कम करता है. अगर खरबूजे में नींबू मिलाकर खाया या पिया जाए तो इससे गठिया की बीमारी भी ठीक हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: