Home /News /lifestyle /

health news must avoid these 4 mistakes during summer workout in hindi ans

कहीं आप भी तो नहीं करते गर्मियों में वर्कआउट के दौरान ये 4 गलतियां?

गर्मी में एक्सरसाइज करने से पहले वॉर्मिंग-अप ना करने की आदत भी गलत है.

गर्मी में एक्सरसाइज करने से पहले वॉर्मिंग-अप ना करने की आदत भी गलत है.

Summer Workout Mistakes: मौसम बदलते ही वर्कआउट रूटीन में भी बदलाव कर लेना चाहिए. हालांकि, लोगों को सही जानकारी ना होने के कारण वर्कआउट करने के दौरान कुछ गलतियां करते हैं, जिससे उन्हें नुकसान होता है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में वर्कआउट करने के दौरान किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

Summer Workout Mistakes: गर्मी हो या सर्दी, कुछ लोग अपने डेली वर्कआउट रूटीन को फॉलो करना नहीं छोड़ते. हालांकि, इस भीषण गर्मी में कई बार अत्यधिक वर्कआउट करना नुकसान भी पहुंचा सकता है. फिर भी हेल्दी और फिट रहने के लिए हर किसी को एक्सरसाइज करना जरूरी है. बस, मौसम के अनुसार अपने वर्कआउट रूटीन में थोड़ा बदलाव ले आएं. कई बार कुछ लोग किसी भी समय एक्सरसाइज या वर्कआउट करने लगते हैं, जो अच्छी आदत नहीं है. मौसम बदलते ही वर्कआउट रूटीन में भी बदलाव कर लेना चाहिए. हालांकि, लोगों को सही जानकारी ना होने के कारण वर्कआउट करने के दौरान कुछ गलतियां करते हैं, जिससे उन्हें ही नुकसान होता है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में वर्कआउट करने के दौरान किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: Gym Diet Plan: जिम में वर्कआउट के बाद खाएं ये चीजें, ऐसी रखें अपनी डाइट

गर्मी में वर्कआउट के दौरान की जाने वाली गलतियां

  • ओन्लीमाईहेल्थ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, एक्सरसाइज करने के दौरान आपका पहनावा कैसा है, यह काफी महत्वपूर्ण होता है. यदि आप जिम जाते हैं वर्कआउट के लिए तो आपको सही कपड़े का चुनाव करें. सबसे ज्यादा लोग यहीं गलती करते हैं. कभी भी एक्सरसाइज करते समय बहुत डार्क रंग के कपड़े ना पहनें. बहुत ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से भी आपको पसीना अधिक आएगा, आराम महसूस नहीं होगा. ऐसे में वर्कआउट करने के दौरान हल्के रंग के थोड़े ढीले कपड़े ही पहनें, ताकि गर्मी को मात दे सकें. फैब्रिक का भी चुनाव सोच-समझकर ही करें.
  • गर्मी में वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से पसीना बहुत शरीर से निकलता है. ऐसे में कुछ लोग जमकर एक्सरसाइज तो करते हैं, लेकिन खुद को हाइड्रेटेड नहीं रखते हैं. इससे शरीर में एलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है. इस मौसम में आप अधिक प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं, तो ऐसा ना करें. गर्मी में एलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत सबसे अधिक होती है. प्रोटीन शेक, प्रोटीन सप्लिमेंट्स की जगह आप सोडियम युक्त ड्रिंक्स पिएं. वर्कआउट करने के बाद नारियल पानी पीना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. यह शरीर में पानी और एलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस को बनाए रखता है.

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद अगर शरीर में होता है दर्द, तो ऐसे मिलेगी राहत

  • कुछ लोग गर्मी के मौसम में जिम में घंटों वर्कआउट करते हैं, ऐसा बिल्कुल ना करें. यदि आप एक घंटा वर्कआउट करते हैं, तो इस भीषण गर्मी में 30 मिनट ही करें. बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से शरीर थक सकता है. प्रत्येक सप्ताह हल्के और कुछ ही वर्कआउट करें. साथ ही हेल्दी चीजों का सेवन करें, ताकि ऊर्जा की कमी ना हो. बहुत ज्यादा हेवी एक्सरसाइज करने से बचें.
  • गर्मी में एक्सरसाइज करने से पहले वॉर्मिंग-अप ना करने की आदत भी गलत है. अपने दिल और सांस को उस स्तर पर लाने के लिए शरीर को गर्म करना महत्वपूर्ण है. इससे एक्सरसाइज करने से शरीर पर अनावश्यक दबाव नहीं पड़ता है. साथ ही स्ट्रेचिंग करना भी जरूरी है. वर्कआउट के अंत में यदि आप स्ट्रेचिंग नहीं करते हैं, तो आज से ही शुरू कर दें स्ट्रेचिंग करना. इससे शरीर लचीला बना रहता है. मांसपेशियों रिलैक्स होती हैं, स्ट्रेस कम होता है. रक्त का संचार सही बना रहता है. बॉडी पोस्चर में सुधार होता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर