Home /News /lifestyle /

सांस की बदबू के कारण दोस्‍त रहने लगे हैं आपसे दूर, तो इन नैचुरल माउथ फ्रेशनर का करें इस्‍तेमाल

सांस की बदबू के कारण दोस्‍त रहने लगे हैं आपसे दूर, तो इन नैचुरल माउथ फ्रेशनर का करें इस्‍तेमाल

लौंग सांसों की दुर्गंध को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है.

लौंग सांसों की दुर्गंध को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है.

Natural Mouth Fresheners : लौंग एक ऐसा मसाला है जो एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और मुंह में बैक्टीरिया की संख्या को कम करने में मदद करता है. लौंग दांत की अन्‍य समस्‍याओं को ठीक करने में भी काफी फायदेमंद है. ऐसे में सांस की दुर्गंध (Bad Breath) को दूर करने के लिए आप लौंग चबाएं. इसके अलावा भी कई ऐसी नैचुरल चीजें है जिनकी मदद से आप सांस की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Natural Mouth Fresheners : सांस यानी मुंह की बदबू (Bad Breath) कई वजहों से हो सकती हैं. आमतौर पर दांत या मसूड़ों में बैक्‍टीरिया पनपने की वजह से ऐसा होता है. मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, हर 4 में से 1 इंसान सांस की बदबू की समस्‍या से कभी ना कभी गुजरता ही है. ऐसे डेंटल हाइजीन (Dental Hygine) को मेंटेन करने और स्‍मोकिंग को इसकी बड़ी वजह माना जाता है. अगर बात करें कि हम नेचुरल तरीके से इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप घर पर मौजूद नेचुरल चीजों की मदद से सांस की बदबू की इस समस्‍या को आसानी से दूर कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम नेचुरल माउथ फ्रेशनर (Natural mouth freshener) के रूप में किन चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं और मुंह से आ रही बदबू को ठीक कर सकते हैं.

नैचुरल माउथ फ्रेशनर के रूप में इन चीजों का करें इस्‍तेमाल

लौंग

लौंग सांसों की दुर्गंध और मसूड़े की सूजन की समस्या को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है. लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया की संख्या को कम करते हैं और दांत की अन्‍य समस्‍याओं को ठीक करने में मदद करता है. ऐसे में अगर आपको लगे कि सांसों से दुर्गंध आ रही है तो लौंग चबाएं.

इसे भी पढ़ें : कच्चा बादाम खाने से लिवर और किडनी को हो सकता है नुकसान, जरा सम्‍हल कर करें इसका सेवन

पानी

आप जितना अधिक पानी पिएंगे बॉडी से बैक्‍टीरिया उतनी आसानी से फ्लश हो सकेंगे. पानी से अगर आप हर कुछ देर में कुल्‍ला करें तो इससे मुंह में बैक्‍टीरिया भी नहीं पनपते हैं.

शहद और दालचीनी

सांस की बदबू दूर करने के लिए आप शहद और दालचीनी का इस्‍तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में कर सकते हैं. ये दोनों एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण से भरपूर होते हैं. अपने दांतों और मसूड़ों पर शहद और दालचीनी का पेस्ट नियमित रूप से लगाकर मसाज कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Roti Side Effect : ज्‍यादा रोटी खाते हैं तो बिगड़ सकती है तबीयत, जानें इसकी वजह

नमक

नमक में भी एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो सांस के बदबू को कम कर सकते हैं. इसके लिए आप नमक के पानी के गरारे करे और बेहतर होगा अगर आप गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करें. इस तरह आप बिना किसी कैमिकल वाले माउथ फ्रेशनर के बिना भी मुंह से आ रही बदबू को दूर रख सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर