Home /News /lifestyle /

कोविड-19 की वजह से म्यूकस से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 6 प्राकृतिक नुस्‍खे, बलगम से तुरंत मिलेगा आराम

कोविड-19 की वजह से म्यूकस से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 6 प्राकृतिक नुस्‍खे, बलगम से तुरंत मिलेगा आराम

बलगम यानी म्‍यूकस से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक चीजों की मदद लें.

बलगम यानी म्‍यूकस से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक चीजों की मदद लें.

Natural Remedies For Covid Cough : कोविड -19 और इसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) की चपेट में आए लोगों को ब्रीदिंग और म्‍यूकस (Mucus) की समस्‍या से जूझना पड़ रहा है. सर्दी का मौसम भी अपने पीक पर है जिस वजह से लोग आसानी से खांसी, सर्दी की चपेट में आ रहे हैं. कुछ लोग लंबे समय तक खांसी और बलगम से परेशान हैं जिससे राहत पाने के लिए प्राकृतिक उपायों (Natural Remedies) की मदद ली जा सकती है. यहां हम कुछ ऐसी नेचुरल रेमे‍डीज बता रहे हैं जिसकी मदद से आप कोरोना के दौरान खांसी और बलगम से आराम पा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Natural Remedies For Covid Cough : कोरोना (Corona) के नए वेरियंट ओमिक्रोम (Omicron) की चपेट में आए लोगों को खांसी और म्‍यूकस (Mucus) की समस्‍या काफी दिनों तक झेलना पड़ रही है. म्‍यूकस या बलगम दरअसल शरीर में आंसू और लार की तरह ही एक सिक्योरिटी सिस्टम के रूप में बनता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को दर्शाता है. दरअसल जब शरीर की इम्‍यूनिटी वीक होती है तो म्यूकस का प्रोडक्‍शन बढ़ता है और वायरस या बैक्टीरिया से शरीर को प्रोटेक्‍ट करने का काम करता है. ऐसे में हमारे रसोई में कई प्राकृतिक चीजें उपलब्‍ध हैं जिनकी मदद से हम इम्‍यूनिटी को तुरंत बढ़ाकर बलगम से छुटकारा पा सकते हैं. ये प्राकृतिक चीजें एंटी-एलर्जी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाकर हमें बलगम से छुटकारा दिला सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि बलगम यानी म्‍यूकस से छुटकारा पाने के लिए किन प्राकृतिक चीजों (Natural Remedies) की मदद ली जा सकती है.

कोविड म्‍यूकस से इस तरह पाएं छुटकारा

1.पिप्पली काढ़ा

200 मिली पानी में 3-4 पिप्पली के पत्ते,  ½ इंच ताजी हल्दी डालकर 5 मिनट उबालें और स्वाद के लिए गुड़ पाउडर मिलाकर गर्मगर्म पिएं.

इसे भी पढ़ें : Tulsi Tea Benefits: सुबह उठते ही जरूर पिएं तुलसी की चाय, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

2.अदरक नींबू 

इसे बनाने के लिए 5 ग्राम अदरक कद्दूकस कर दें और और 200 मिलीलीटर पानी के साथ उबालें. 4 से 5 मिनट बाद इसमें एक चम्‍मच नींबू का रस और शहद मिलाएं और गर्मागर्म पिएं.

3.मुलेठी पु‍दीना 

200 मिलीलीटर पानी में ½ इंच मुलेठी जड़, 3-4 पुदीने के पत्ते को डालकर उबाल लें और इसमें स्वाद के लिए गुड़ पाउडर मिलाकर पिएं.

4.तुलसी काढ़ा

तुलसी काढ़ा बनाने के लिए 200 मिली पानी में 7-10 तुलसी के पत्ते, 2 लौंग, 2 इलायची मिलाएं और उबाल लें. गर्मागर्म सेवन करें.

इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

5.अजवाइन लौंग  पाउडर

5 ग्राम सूखी भुनी हुई अजवाइन, 4-5 लौंग को भून लें और महीन पीस लें.  इस पाउडर को शहद और एक चुटकी काली मिर्च के साथ में मिलाकर सेवन करें.

6.खजूर और गुलकंद दूध

200 मिली दूध में 3-4 खजूर, ½ छोटा चम्मच गुलकंद मिलाकर उबालें और गर्मागर्म पिएं.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Corona, Home Remedies, Lifestyle, Omicron

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर