• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS NEVER EAT THESE THINGS WITH TEA THE BODY CAN BE HARMED PUR

चाय के साथ कभी न खाएं ये चीजें, शरीर को हो सकता है नुकसान

चाय के साथ कच्ची चीजें नहीं खानी चाहिए. Image-shutterstock.com

चाय (Tea) के साथ कुछ खास चीजों का सेवन करने से आप बीमार पड़ सकते हैं. चाय के साथ इन चीजों के सेवन से आपको पेट की परेशानियां (Stomach Problems) हो सकती है.

  • Share this:
    सुबह उठकर एक कप अच्छी चाय (Tea) के साथ दिन की शुरुआत करना या फिर शाम को दिनभर की थकान मिटाने के लिए चाय पीने वाले शौकीन आपको बहुत मिलेंगे. कुछ लोग तो चाय के साथ बिस्कुट या फिर कुछ चटपटा खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि चाय के साथ कुछ खास चीजों का सेवन करने से आप बीमार पड़ सकते हैं. चाय के साथ इन चीजों के सेवन से आपको पेट की परेशानियां (Stomach Problems) हो सकती है. साथ ही आप कब्ज और एसिडिटी (Acidity) के भी शिकार हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि चाय के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए ताकि आपके शरीर को नुकसान होने से बचाया जा सके.

    बेसन से बनीं चीजें बिल्कुल न खाएं
    अधिकतर लोग चाय के साथ बेसन से बनी चीजें खाना पसंद करते हैं जैसे नमकीन और पकौड़े लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है. आपको बता दैं कि चाय के साथ बेसन की चीजों को खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और ये पाचन संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में इन चीजों को छूने के बाद जरूर धोएं हाथ, नहीं तो हो सकती है गंभीर समस्या

    कच्ची चीजें न खाएं
    चाय के साथ कच्ची चीजें नहीं खानी चाहिए. चाय के साथ कच्ची चीजें खाने से सेहत और पेट को नुकसान पहुंच सकता है. चाय के साथ सलाद, अंकुरित अनाज या फिर उबला हुआ अंडा खाने से बचें.

    न खाएं ठंडी चीजें
    चाय के साथ या फिर चाय पीने के बाद किसी भी ठंडी चीज का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीने से भी बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करना पाचन तंत्र पर बुरा असर डाल सकता है. इससे गंभीर एसिडिटी या पेट की समस्या हो सकती है. आप चाहें तो चाय से पहले पानी का सेवन कर सकते हैं.

    खट्टी चीजों का सेवन न करें
    कई लोग चाय में नींबू निचोड़कर लेमन टी बनाकर पीते हैं, लेकिन चाय में नींबू की मात्रा ज्यादा होने से एसिडिटी, पाचन और गैस की समस्या हो सकती है. इसलिए चाय के साथ खट्टी चीजों का सेवन करने से बचें. लेमन टी में नींबू की मात्रा कम रखें.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में 'तुलसी काढ़ा' करेगा कमाल, इम्यूनिटी से लेकर शूगर लेवल तक सब रहेगा कंट्रोल

    हल्दी वाली चीजों का सेवन न करें
    चाय के साथ या चाय पीने के तुरंत बाद ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिनमें हल्दी की मात्रा अधिक हो. चाय और हल्दी में मौजूद रासायनिक तत्व आपस में रिएक्ट कर पेट की परेशानी क जन्म दे सकते हैं. यह पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: