आम को कभी भी न रखें फ्रिज में, स्‍वाद और सेहत दोनों को पहुंचाता है नुकसान

आम को स्‍टोर करने को लेकर लोगों में असमंजसता हमेशा बनी रहती है. Image Credit : Shutterstock

आम (Mangoes) जब भी बाजार से खरीदकर घर लाते हैं तो इसके स्‍टोर को लेकर असमंजसता बनी रहती है. कुछ लोग इसे फ्रिज (Fridge) में रखते हैं तो कुछ बाहर.

  • Share this:
    Never Keep Mangoes In Fridge Know The Facts : इस मौसम में बाजार में आम (Mangoes) की बहार है ऐसे में लाजमी है कि आप भी खाने के लिए घर पर आम जरूर लेकर आए होंगे. कुछ लोग आम को बाहर रख देते हैं तो कुछ फ्रिज (Fridge) में. ऐसे में आपका ये जानना जरूरी है कि आम को घर में कहां पर रखना सही होगा फ्रिज में या फ्रिज के बाहर. ऐसे में इसे स्‍टोर करने को लेकर लोगों में असमंजसता हमेशा बनी रहती है. मैंगो.ऑर्ग के मुताबिक, ऐसा करने से इसके न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू और टेस्‍ट प्रभावित होते हैं. एसबीएस में प्रकाशित खबर में इस बात की वकालत की गई है कि आम को फ्रिज में ना रखना ही बेहतर होता है.तो आज हम आपको बताते हैं आम से जुड़े कुछ जरूरी तथ्‍य जो आपकी इस असमंजसता को खत्‍म करेगी और आप बेहतर तरीके से इसे स्‍टोर कर सकेंगे.

    इस वजह से आम को रखें फ्रिज से बाहर

    यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की एक रिपोर्ट के अनुसार आम और बाकी सभी गूदेदार फलों को रूम टेंपरेटर पर ही रखना अच्छा होता है. फ्रिज के बाहर सामान्य तापमान पर रखने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव रहते हैं और यह हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.  विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि आम  के अलावा अन्‍य ट्रॉपिकल फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि ये ठंड के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं.





    इसे भी पढ़ें : पपीते की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, कई बीमारियों को करती हैं दूर
     







    आम को स्‍टोर करते समय रखें इन बातों का ध्‍यान 

    -आम अगर कच्‍चे हैं तो उन्‍हें फ्रिज में कभी नहीं रखें. ऐसा करने से वे बेहतर तरीके से पकेंगे नहीं और स्‍वाद भी अच्‍छा नहीं होगा.
    - अगर आप रूम टेंपरेचर पर पकेंगे तो ये अधिक मीठे और नरम होंगे. हेल्‍दी भी अधिक होंगे.
    -आम जब पक जाए तो आप उसके और अधिक पकने की प्रक्रिया को कम करने के लिए फ्रिज में रख सकते हैं.
    -पूरी तरह से पके आम को 5 दिन तक फ्रिज में स्‍टोर किया जा सकता है.
    -अगर आम को जल्‍दी पकाना हो तो इसे रूम टेम्‍परेचर में किसी पेपर बैग में रखें.
    -आमों को छीलकर, काटकर एक एयरटाइट कंटेनर में फ्रीजर में छह महीने तक रखा जा सकता है.
    इसे भी पढ़े : 1 कप बादाम मिल्‍क रखता है कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से दूर, जानें फायदे



    अन्‍य फल और सब्जियों के साथ न रखें आम

    कई बार हम जगह ना होने पर आम को अन्‍य फल और सब्जियों के साथ रख देते हैं जो सही तरीका नहीं है. अगर आप आम को इस तरह रखेंगे तो इसका स्‍वाद में अंतर आ जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.