गर्मी और स्किन प्रॉब्लम से राहत देंगे न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के ये टिप्स

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के ख़ास टिप्स जानें 
 Image/shutterstock

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के ख़ास टिप्स जानें Image/shutterstock

Nutrienist Rujuta Divekar's tips for Summer- गर्मी से राहत (Relief) पाने व स्किन और पेट सम्बन्धी दिक्कतों (Problems) को दूर करने के लिए, आप सेलिब्रिटीज को गाइड करने वाली पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) रुजुता दिवेकर के टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 4:59 PM IST
  • Share this:
गर्मी के मौसम में लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिससे बचने के लिए तरह-तरह के तरीके (Remedies) आज़माये जाते हैं. इस बार आप देश की जानी-मानी न्यूट्रियनिस्ट (Nutritionist) रुजुता दिवेकर, जो बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज को गाइड करती रहती हैं, उनके बताये तरीकों को आज़मा सकते हैं. रुजुता सेलिब्रिटीज को गाइड करने के साथ-साथ सोशल नेटवर्किंग के ज़रिये आम लोगों को भी गाइड करती रहती हैं. इस बार रुजुता ने गर्मी से राहत पाने और गर्मी के मौसम में होने वाली पिंपल्स, बम्स, ब्लोटिंग, डायरिया, एसिडिटी, पेट की खराबी और ब्रेकआउट जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ तरीके बताये हैं, जो घरेलू होने के साथ-साथ प्राकृतिक (Natural) भी हैं. आप भी जानें.

वरियाली (सौंफ) शर्बत

गर्मी से राहत पाने के साथ ही कब्ज़ और एसिडिटी जैसी दिक्कतों से निजात पाने के लिए रुजुता ने वरियाली यानी सौंफ का शर्बत पीने की सलाह दी है. उनके अनुसार इस शर्बत को पीने से डाइजेशन अच्छा रहता है. कब्ज और अपच जैसी पेट सम्बन्धी दिक्कतें भी दूर होती हैं. साथ ही ताज़गी और हल्कापन भी महसूस होता है. सौंफ का शर्बत मुंह से आने वाली बैड स्मेल से भी छुटकारा दिलाता है और बॉडी को भी डिटॉक्स करता है.

ये भी पढ़ें: गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए करें इंफ्यूज्ड वॉटर का सेवन, जानें इसके फायदे
पीने के लिए इस्तेमाल करें खस का पानी


न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता बताती हैं कि गर्मी के दिनों में अगर खस का इस्तेमाल किया जाये तो ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसके लिए आप खस की कुछ जड़ों को पानी की बोतल में डाल कर रख दें. इसके तीन घंटे बाद पानी को पीने के लिए इस्तेमाल करें. इस पानी का इस्तेमाल आप तीन दिनों तक कर सकते हैं. इसके बाद बोतल से खस को निकाल कर अलग कर दें और धूप में सुखाकर दोबारा इस्तेमाल करें. इस पानी को पीने से ताज़गी तो महसूस होगी ही हल्कापन भी फील होगा. रुजुता कहती हैं, पानी में दूसरी बार खस को इस्तेमाल करने के बाद अगर आप चाहें तो इसको बॉडी स्क्रबर के तौर पर भी यूज कर सकते हैं.इसके इस्तेमाल से गर्मी के दिनों में बॉडी पर होने वाले दाने सही होने में मदद मिलती है. साथ ही उन्होंने बताया कि घर में कपड़े के पर्दे की जगह अगर खस के पर्दे इस्तेमाल लिए जाएं तो ये ज्यादा बेहतर होगा.

ये भी पढ़ें: गर्मी में ठंडक देगा बेल का शर्बत, कब्ज और गैस की समस्‍या होगी दूर





नहाने के लिए इस्तेमाल करें चंदन का पानी


न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं, गर्मी के दिनों में अगर चंदन के पानी से नहाया जाये तो बॉडी को कई फायदे मिलते हैं. इसके लिए आप चंदन की लकड़ी को पत्थर के चकले पर घिस कर चंदन निकाल लें. फिर नहाने के आखिरी दौर में दो मग पानी में इसको मिलाकर, इस पानी से नहाएं. इससे ताज़गी तो मिलेगी ही स्किन रिलेटेड दिक्कतें भी दूर होंगी. साथ ही तन चंदन की ख़ुश्बू से महकता रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज