Home /News /lifestyle /

Health News: हेल्‍दी माइंड के लिए डाइट में शामिल करें इन हेल्‍दी फूड्स को, इस तरह करें डाइट प्‍लान

Health News: हेल्‍दी माइंड के लिए डाइट में शामिल करें इन हेल्‍दी फूड्स को, इस तरह करें डाइट प्‍लान

कुछ भोजन होते हैं जो आपके मूड को बूस्‍ट करने का काम करते हैं. Image Credit shutterstock

कुछ भोजन होते हैं जो आपके मूड को बूस्‍ट करने का काम करते हैं. Image Credit shutterstock

Nutritious Diet For Good Mental Health : शारीरिक सेहत (Health) जितना जरूरी है मानसिक (Mental) रूप से भी हेल्‍दी होना उतना ही जरूरी है. इसके लिए आप खान पान (Diet) में कुछ चीजों को शामिल जरूर करें. संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर डायट (Diet) आपको बेहतर महसूस कराने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और आपकी सकारात्‍मक सोच को बूस्‍ट करने का काम करती है.

अधिक पढ़ें ...

    Nutritious Diet For Good Mental Health : बेहतर डाइट हमारे शरीर को तो हेल्‍दी रखते ही हैं, हमारे मेंटल हेल्‍थ (Mental Health) को भी काफी हद तक प्रभावित करते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि हम जो भी खाते पीते हैं इसका हमारे मानसिक सेहत पर सीधा असर पड़ता है. डिप्रेशन और एंग्जाइटी आदि भी हमारे खानपान पर काफी हद तक निर्भर हैं. शटरहेल्‍थ के मुताबिक, संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर डायट (Diet) आपको बेहतर महसूस कराने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और आपकी सकारात्‍मक सोच को बूस्‍ट करने का काम करती है. तो आइए जानते हैं कि हमें अपने मेंटल हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए किन चीजों का सेवन अपने डाइट में करना चाहिए.

    1.मूड बूस्टर फ़ूड्स

    कुछ भोजन होते हैं जो आपके मूड को बूस्‍ट करने का काम करते हैं. जिन खाद्य पदार्थों में ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड अधिक होता है उनके सेवन से हमारा मूड सकारात्‍मक रहता है. ऐसे में डाइट में सैल्मन, ट्यूना, सीप, चिया सीड्स, अखरोट, सोयाबीन, फ़्लैक्स सीड्स, एवोकाडो आदि शामिल करें. इनके सेवन से आप डिप्रेशन, लो फील करना आदि से बचे रहेंगे.

    इसे भी पढ़ें : Morning Drink For Glowing Skin: स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं ये 4 मॉर्निंग ड्रिंक्‍स, हमेशा दिखेंगे यंग और ग्‍लोइंग

    2.हैप्पी हार्मोन फ़ूड्स

    आप अपने भोजन में डार्क चॉकलेट, केला, अंडा, दही, बदाम, तरह तरह की बेरीज आदि को शामिल करें. इनके सेवन से शरीर के हैप्‍पी हार्मोन्‍स एक्टिव होते हैं और आप मानसिक थकान और भावनात्‍मक तनाव से खुद को बचा सकते हैं. हैप्पी हार्मोन यानी सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड कंट्रोल का काम करता है और इसका प्रयोग ऐंटीडिप्रेसेंट दवाओं में भी किया जाता है.

    3.हैप्पी गट फ़ूड्स

    ऐसा भोजन करें जो आपके गट को हेल्‍दी रखने में मदद करे. दरअसल गट-फ्रेंडली बैक्टीरिया की मदद से 90 प्रतिशत हैप्पीनेस न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन गट से स्रावित होते हैं. जिससे पेट के स्वास्थ्य और आकार को ठीक रखने में मदद मिलती है. दरअसल जब गट सेरोटोनिन में किसी तरह की बाधा आती है तो इससे मूड डिसऑर्डर और दूसरी गंभीर मानसिक बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में उन भोजन से बचें जो गट के सेहत को खराब करता हो. इसके लिए आप दही, किमची, और कोम्बुचा जैसे प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों को डायट में शामिल करें.
    इसे भी पढ़ें : ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में बहुत असरदार है एप्‍पल साइडर विनेगर, जानें इसके सेवन का तरीका और अन्‍य फायदे

    4.आयरन रिच फ़ूड्स

    आयरन भी हमारे मूड और मेंटल हेल्थ को काफी प्रभावित करता है. आयरन की कमी से चिंता, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन और कॉग्नेटिव एबिलिटी में गिरावट (ख़राब एकाग्रता) सहित कई मनोवैज्ञानिक परेशानियां बढ़ती हैं. ऐसे में डेली डाइट में पालक, दाल, रेड मीट, कीन्वा, ब्रोकली और नट्स आदि को शामिल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food diet, Lifestyle, Mental health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर