Oil Pulling: दांत और मसूड़ें रहेंगे सेहतमंद, तेल से करें ये काम

ऑयल पुलिंग से दांत हेल्दी और चमकदार रहते हैं.

Oil Pulling: ऑयल पुलिंग में तेल से कुल्ला किया जाता है.आयुर्वेद की यह तकनीक दांतों के साथ पूरे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

  • Share this:
    Oil Pulling: ऑयल पुलिंग  का मतलब है "तेल से कुल्ला करना". यह कोई नवीनतम तकनीक या विधि नहीं है बल्कि यह एक प्राचीनतम आयुर्वेदिक (Ayurvedic) तकनीक है. आयुर्वेद में हमारे पेट और मुंह का बहुत अहम माना गया है. माना जाता है कि अगर आपका पेट और मुंह स्वस्थ है तो फिर आपका पूरा शरीर स्वस्थ है. यह दंत तकनीक दांतों के साथ ही पूरे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है. आज हम आपको इसी तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं.

    ऑयल पुलिंग क्या हैः  

    ऑयल पुलिंग में तेल से कुल्ला करने के बारे में सुनकर कुछ अटपटा सा लग सकता है. आप सोचेंगे कि जब हम पानी से कुल्ला कर सकते हैं तो फिर तेल से ऐसा करने की क्या जरूरत आन पड़ी, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तेल से कुल्ला करना और पानी से कुल्ला करना दोनों दो अलग तरीके हैं, जिनका अपना महत्व है. ऑयल पुलिंग को आयुर्वेद में  कवाला (kavala)" या गंदुशा "Gandusha" के नाम से जाना जाता हैं. प्राचीन काल में ऋषि - मुनि मुंह और पेट की सेहत सही रखने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया करते थे.

    ये भी पढ़ेंः बचाना चाहते हैं अपनी बत्तीसी तो अपनाएं यह आसान तरीका


    ऑयल पुलिंग कैसे करेंः  

    ऑयल पुलिंग के लिए आप एक बड़े चम्मच तेल को अपने मुंह में डाल कर इसे 15 - 20 मिनट के लिए वैसे ही मुंह के अंदर घुमाएं जैसे आप पानी का कुल्ला करते हैं. लेकिन इस दौरान यह ध्यान रखें कि यह तेल आपको पीना या निगलना नहीं हैं, क्योंकि इसमें बहुत से बुरे बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर के अंदर पहुंचकर आपकी सेहत को नुकसान पंहुचा सकते हैं. जब कुल्ला करने के दौरान तेल पतला और दूधिया सफेद हो जाए तो उसे बाहर थूक दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह कुल्ला कर लें.हाल ही में मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने भी इंस्टाग्राम पर ऑयल पुलिंग रूटीन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताया. उनके मुताबिक अपने रोजाना के माउथवॉश की जगह आप ऑयल पुलिंग को दे सकते हैं.

    कब करेंः
    वैसे तो आप ऑयल पुलिंग) दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं मगर ऑयल पुलिंग करने का सबसे बेहतरीन समय सुबह का माना जाता है. आयुर्वेद में भी इसे सुबह के समय बासी मुंह (कुछ भी खाए बगैर) करना सबसे बेहतर माना गया है.

    ये भी पढ़ेंः आपके दांतों को चमकदार बना देंगे ये घरेलू नुस्खे!


     किस तेल का इस्तेमाल करेंः 

    अब  सवाल ये आता है कि आखिर किस तरह का ऑयल या तेल ऑयल पुलिंग के लिए बेहतर काम करता है. इसके लिए आप नारियल तेल, सूरजमुखी का तेल, तिल का तेल, या किसी भी खाद्य तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ऑयल पुलिंग का कामः

    हमारे मुंह में के अंदर लगभग करोड़ों बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. इनमें से कुछ बैक्टीरिया हमारे लिए लाभदायक भी होते हैं और कुछ हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. इन हानिकारक बैक्टीरिया की वजह से ही हम दांतों में सड़न, मसूड़ों में दर्द, मुंह में बदबू, खाना सही से न पचना जैसी बीमारियों का शिकार बनते हैं. ऐसे में ऑयल पुलिंग बेहद कारगर साबित होती है क्योंकि जब हम हम पानी से कुल्ला करते हैं तो ये बैक्टीरिया पूरी तरह से पानी के साथ बाहर नहीं निकल पाते हैं, जबकि ऑयल पुलिंग करने पर यह तेल के साथ चिपक जाते हैं और इसी के साथ ही बाहर भी निकल जाते हैं.

    ऑयल पुलिंग के फायदेः

    ऑयल पुलिंग से दांत हेल्दी और चमकदार रहते हैं. इतना ही नहीं इससे मसूड़ों की सूजन की परेशानी से भी निजात मिलती है. मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है. दांतों से कैविटी Cavity खत्म करने में भी मदद मिलती है. इस तकनीक से शरीर विषैले पदार्थ साफ हो जाते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं. ऑयल पुलिंग से खून को साफ भी होता हैं. इससे त्वचा में चमक आती हैं और पिंपल्स की प्रॉब्लम भी दूर होती हैं. बालों का झड़ना भी बंद होता है.

    ऑयल पुलिंग के नुकसानः
    ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) के वक्त गलती से भी ऑयल को न निगलें. इसमें काफी सारे बुरे बैक्टीरिया (Bad Bacteria) और विषैले तत्व (Toxins) होते हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके लिए हमेशा शुद्ध तेल का ही इस्तेमाल करें. छोटे बच्चों को ऑयल पुलिंग न कराए क्योंकि वे तेल को निगल सकते हैं. अगर आपको तेल से किसी भी तरह की कोई एलर्जी हैं तो भी आप इस तकनीक से परहेज करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.