Home /News /lifestyle /

बीपी और ज्वाइंट पेन में मैजिक की तरह काम करता ओमेगा 3 फैटी एसिड  

बीपी और ज्वाइंट पेन में मैजिक की तरह काम करता ओमेगा 3 फैटी एसिड  

ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है. (Image: Shutterstock)

ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है. (Image: Shutterstock)

Benefits of Omega-3 Fatty Acid: शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं की संरचना में ओमेगा-3 फैटी एसिड का महत्वपूर्ण योगदान है. यह शरीर के लिए बेहद आवश्यक पोषक तत्व है. लंबे समय से यह समझा जाता है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट और ज्वाइंट्स के लिए बहुत ही लाभदायक है. यह कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के जोखिम को कम करता है. इसके अलावा यह लंग्स और ब्लड वेसल्स को भी हेल्दी रखता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड को इम्यूनिटी के लिए भी जाना जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Benefits of Omega-3 Fatty Acid: शरीर की कोशिकाओं की संरचना को बनाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड की महत्वपूर्ण भूमिका है. यह बॉडी को ऊर्जा देने वाले प्रमुख तत्वों में से एक है. लंबे समय से यह समझा जाता है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट और ज्वाइंट्स के लिए बहुत ही लाभदायक है. यह कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के जोखिम को कम करता है. इसके अलावा यह लंग्स और ब्लड वेसल्स को भी हेल्दी रखता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड को इम्यूनिटी के लिए भी जाना जाता है. मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे बड़ा स्रोत है. मछली के अलावा कुछ प्लांट्स में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. कुछ लोग मछली खाने से परहेज करते हैं, खासकर भारत में जो लोग शाकाहारी होते हैं, वे मछली का सेवन नहीं करते. इस स्थिति में ओमेगा 3 फैटी एसिड सप्लीमेंट की जरूरत पड़ती है.

    ओमेगा-3 फैटी एसिड के क्या हैं फायदे (Omega-3 Fatty Acid Benefits)

    हार्ट को हेल्दी रखता है

    मेडिकल न्यूज टूटे के मुताबिक कई अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है. अध्ययन के मुताबिक ओमेगा 3 फैटी एसिड ट्राईग्लिसेराइड (triglyceride levels) के स्तर को कम करने में मददगार है. जब खून में ट्राईग्लिसेराइड (triglyceride levels) की मात्रा बढ़ जाए तो कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड में ऐसा गुण होता है कि यह ट्राईग्लिसेराइड को गला देता है. इसलिए हार्ट से संबंधित कई बीमारियों से ओमेगा 3 फैटी एसिड बचाता है.

    मोटापा को कम करता है

    द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल बायोकैमिस्ट्री (The Journal of Nutritional Biochemistry) के मुताबिक ओमेगा 3 फैटी एसिड सप्लीमेंट से मोटापा पर लगाम लगाया जा सकता है. हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड मोटापा को कैसे कम करेगा.

    जोड़ों के दर्द को कम करता है

    ओमगा 3 फैटी एसिड में जोड़ों के दर्द को कम करने का गुण भी होता है. चूंकि ओमेगा 3 फैटी एसिड एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होता है इसलिए यह ज्वाइंट के नीचे की सूजन को कम करता है. सूजन के कारण ही जोड़ों में दर्द होता है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर