आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में प्याज है मददगार, जानें कैसे

सोने से पहले सॉक्स में रखें प्याज और पाएं सेहत के फायदे. Image: News18

सोने से पहले सॉक्स में रखें प्याज और पाएं सेहत के फायदे. Image: News18

ब्लड शुगर (Blood sugar) लेवल को कंट्रोल (Control) करने में प्याज़ बहुत मददगार साबित होता है. इसके लिए आपको अपनी डाइट (Diet) में कच्चे लाल प्याज़ को जगह ज़रूर देनी चाहिए. लेकिन हरा प्याज़ भी इसमें फायदा पहुंचाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 6:54 AM IST
  • Share this:
शरीर में शुगर लेवल (Sugar level) का बढ़ना या कम होना, दोनों ही दिक्कतें, डायबिटीज़ (Diabetes) की कैटेगरी में आती हैं. ये दोनों ही तरह की दिक्कतें मैटाबॉलिज्य डिसऑर्डर की वजह से होती हैं. इसमें ब्लड शुगर लेवल या तो सामान्य से ज्यादा हो जाता है, या फिर कम. इस दिक्कत से दुनिया भर में तकरीबन 425 मिलियन लोग गुज़र रहे हैं. डायबिटीज़ की वजह से शरीर में कई और रोग भी होने लगते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि इस पर ध्यान दिया जाये, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का एक ख़ास तरीका है कच्चे लाल प्याज़ का सेवन.

कई शोधों में यह बात सामने आयी है कि प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड ग्लूकोज (Blood Glucose) को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 100 ग्राम लाल प्याज, ब्‍लड शुगर लेवल को केवल 4 घंटे में कम कर सकने में मददगार हो सकता है. लाल प्याज़ के साथ आप हरे प्याज़ को भी अपनी डाइट में जगह दे सकते हैं. आइये जानें कि प्याज़ का सेवन किस तरह से किया जाये जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके.

ये भी पढ़ें - मसाला चाय में देसी गुड़ का 'तड़का', तो क्या उठ रही है आपके मन में भी 'चाह'



इस वजह से मिलती है मदद
प्याज में फोलेट्स, सोडियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन ए, सी, ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है जो खाने को पचाने में काफी मदद करता है. वहीं कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है, जो ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है. जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

इसे भी पढ़ेंः आयरन की कमी दूर करती है उड़द की दाल, जानें इसके कमाल के फायदे

इस तरह से करें प्याज़ का सेवन

-आप कच्चे प्याज़ का सेवन सेंडविज के ज़रिये कर सकते हैं.

-सलाद के रूप में भी आप कच्चे लाल प्याज़ का सेवन कर सकते हैं.

-लाल प्याज़ को पीसकर, पानी में मिलाएं, इसमें नीबू और सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

-प्याज़ का सूप बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं.

-इसके साथ ही आप सब्ज़ियों के ज़रिये भी प्याज़ का सेवन कर सकते हैं.

-हरे प्याज़ को भी आप सलाद के तौर पर और सब्ज़ी के ज़रिये इस्तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज