Home /News /lifestyle /

हेल्दी डाइट किस तरह से बढ़ा सकती है आपकी 10 साल उम्र, जानने के लिए पढ़ें ये स्टडी

हेल्दी डाइट किस तरह से बढ़ा सकती है आपकी 10 साल उम्र, जानने के लिए पढ़ें ये स्टडी

डाइट में ये बदलाव लाकर  बढ़ाएं 10 साल अपनी उम्र.

डाइट में ये बदलाव लाकर बढ़ाएं 10 साल अपनी उम्र.

Healthy Eating Habits and Longevity: हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि यदि आप हेल्दी खाएंगे तो आपकी उम्र लंबी (longevity) हो जाएगी. इस नए अध्ययन में पाया गया है कि स्वस्थ खाने से मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों में उम्र 6 से 7 साल तक बढ़ सकती है. वहीं, युवा वयस्कों में, जीवनकाल लगभग दस साल तक बढ़ सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Healthy Eating Habits and Longevity: लंबी उम्र तक स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का सेवन बहुत जरूरी है. कई ऐसे फूड्स होते हैं, जो आपकी उम्र को बढ़ा सकते हैं. हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि यदि आप अच्छा और हेल्दी खाएंगे, तो आपकी उम्र लंबी (longevity) हो जाएगी. इस अध्ययन में पाया गया है कि स्वस्थ खाने से मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों में उम्र 6 से 7 साल तक बढ़ सकती है. वहीं, युवा वयस्कों में जीवनकाल लगभग दस साल तक बढ़ सकता है.

प्लॉस मेडिसिन में छपी रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने इसके लिए कई अध्ययन किए और सबके डाटा एकत्रित किए, जिसमें डाइट और जीवनकाल का आपस में गहरा संबंध पाया गया. इन सभी अध्ययनों के डाटा को एक साथ विश्लेषण करने पर शोधकर्ताओं ने पाया कि साबुत अनाज, परिष्कृत अनाज, फल, सब्जियां, नट्स, मछली, अंडे, फलियां, डेयरी प्रोडक्ट्स, रेड मीट, प्रॉसेस्ड मीट, शुगरी ड्रिंक्स के सेवन में निरंतर परिवर्तन के साथ जीवन प्रत्याशा कैसे भिन्न होती है.

इसे भी पढ़ें: Weight Loss : वजन कम करने के लिए डाइट ज्‍यादा जरूरी या एक्‍सरसाइज? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

शोधकर्ताओं ने दीर्घायु (Longevity) के लिए ऑप्टिमल डाइट की तुलना टिपिकल वेस्टर्न डाइट से की. वेस्टर्न डाइट में ज्यादातर रेड मीट, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद, हाई शुगरी फूड्स, पैक्ड फूड्स, कम फल-सब्जियां शामिल थीं. शोध के अनुसार, एक इष्टतम आहार (optimal diet) में अधिक फलियां जैसे मटर, दालें, बीन्स, साबुत अनाज में जौ, जई, ब्राउन राइस, नट्स, कम रेड मीट शामिल थे.

शोधकर्ताओं ने शोध में पाया कि यदि 20 साल की उम्र से ही इष्टतम आहार का सेवन किया जाए, तो महिलाओं और पुरुषों की जीवन प्रत्याशा एक दशक से अधिक बढ़ जाएगी. उन्होंने यह भी पाया कि 60 साल की उम्र में वेस्टर्न डाइट से ऑप्टिमल डाइट का सेवन शुरू कर दिया जाए, तो जीवन प्रत्याशा आठ साल बढ़ जाएगी. इतना ही नहीं, 80 साल की उम्र वालों में जीवन प्रत्याशा (life expectancy) लगभग साढ़े तीन साल बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें : हेल्दी डाइट लेने पर भी हमारे शरीर में कैसे बन जाता है डाइजेस्टिव टॉक्सिन?

हालांकि, अभी यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाया है कि डाइट किस तरह से जीवन काल में सुधार कर सकती है. लेकिन, इस अध्ययन के शोधकर्ताओं ने जिन ऑप्टिमल डाइट के बारे में बातें कहीं हैं, उनमें कई ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर होते हैं. मानव कोशिकाओं पर हुए कुछ अन्य शोध दर्शाते हैं कि ये खाद्य पदार्थ कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को धीमा कर सकते हैं, जो उम्र बढ़ने का एक कारण है.

यदि आप भी अपनी उम्र को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव लाएं. इस स्टडी में सुझाए गए इष्टतम आहार (Optimal diet) में शामिल कुछ चीजों का नियमित रूप से सेवन करें, तो सेहत को कई फायदे होने के साथ ही उम्र भी लंबी हो सकती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर