Home /News /lifestyle /

Oral Hygiene Tips: घर पर इस तरह तैयार करें माउथवॉश और मुंह की बदबू से चुटकियों में पायें छुटकारा

Oral Hygiene Tips: घर पर इस तरह तैयार करें माउथवॉश और मुंह की बदबू से चुटकियों में पायें छुटकारा

मुंह की बदबू को दूर करेगा नींबू माउथवॉश.

मुंह की बदबू को दूर करेगा नींबू माउथवॉश.

Oral Hygiene Tips: आजकल कई लोग मुंह से बदबू (Bad breath) आने की समस्या से परेशान रहते हैं. जिससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के रेडिमेड टूथपेस्ट और माउथवॉश का भी इस्तेमाल करते हैं. जिनका कोई खास असर नहीं होता है और कई बार इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल जाते हैं. इसलिए अगर आप चाहें तो घर पर भी आसानी के साथ माउथवॉश (Mouthwash) तैयार कर सकते हैं. ये न सिर्फ आपको मुंह से बदबू आने की समस्या से निजात देंगे. बल्कि दांतों (Teeth) को भी मजबूती देने में मदद करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

Oral Hygiene Tips: आजकल मार्केट में कई तरह के रेडिमेड टूथपेस्ट (Toothpaste) और माउथवॉश उपलब्ध हैं. जिनका इस्तेमाल मुंह की बदबू (Mouth odor) को दूर करने के लिए ज्यादातर लोग करते हैं. बावजूद इसके कुछ समय बाद मुंह से फिर बदबू आने लगती है और दांतों में कैविटी जैसी प्राब्लम अगर है, तो वो भी बनी रहती है. लेकिन क्या आपको पता है कि, इन महंगे और बेअसर प्रोडक्टस को गुडबॉय कहकर आप घर पर ही आसानी से माउथवॉश (Mouthwash) बना सकते हैं.

तो आज हम आपको बताते हैं कुछ नेचुरल माउथवॉश बनाने के तरीकों के बारे में. इनकी मदद से आप दांतों से जुड़ी परेशानी को चुटकियों में हल कर सकते हैं. इन होममेड माउथवॉश का असर भी काफी अच्छा होगा और साइड इफेक्ट्स भी देखने को नहीं मिलेंगे.

नमक और बेकिंग सोडा से बनायें माउथवॉश

कई लोग अकसर नमक का सेवन गला साफ करने और मुंह के छालों से राहत पाने के लिए करते हैं. वहीं बेकिंग सोडा भी मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है. नमक और बेकिंग सोडा माउथवॉश बनाने के लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच नमक लें. अब 1 कप गुनगुने पानी में दोनों को मिला लें और ब्रश करने के बाद दिन में दो बार 30 सेकंड तक इससे कुल्ला करें. मगर, ध्यान रहे कि ज्यादा नमक मसूड़ों में सूजन का कारण बन सकता है इसीलिए नमक का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें दांतों की देखभाल, एक्सपर्ट से जानें ओरल हेल्थ के कई सवालों के जवाब

नींबू के रस और पानी से बनायें माउथवॉश

नींबू को विटामिन सी और साइट्रिक एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है जो मुंह के बैक्टीरिया खत्म करने के साथ ही दांतों को चमकदार भी बनाता है. इस माउथवॉश को बनाने के लिए 1 कप गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार 30 सेकंड तक कुल्ला करें. इससे मुंह की बदबू से चुटकियों में निजात मिल जाएगी.

लौंग और दालचीनी से बनायें माउथवॉश

जहां लौंग दांतों की कैविटी से लड़ने का काम करती है, वहीं लौंग और दालचीनी का कॉम्बीनेशन मुंह की बदबू से भी छुटकारा दिलाता है. इसे बनाने के लिए आधा कप पानी लें. इसमें 7-8 बूंद दालचीनी का तेल यानी सिनेमल ऑयल और 7-8 बूंद लौंग का तेल यानी क्लोव ऑयल डाले.

ये भी पढ़ें: शिशु को ओरल इंफेक्शन से बचाने के लिए ऐसे करें उसके मुंह के अंदर की सफाई

इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें. रोज सुबह-शाम ब्रश करने के बाद इस मिश्रण से 3-4 मिनट तक कुल्ला करें. ऐसा करने से निश्चित रुप से आपको मुंह की बदबू से छुटकारा मिल जायेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर