Home /News /lifestyle /

महिलाओं की फर्टिलिटी के लिए वरदान हो सकती है 'ओज़ोन थेरेपी', इसके बारे में जानें

महिलाओं की फर्टिलिटी के लिए वरदान हो सकती है 'ओज़ोन थेरेपी', इसके बारे में जानें

महिलाओं के लिए ओजोन थेरेपी एक वरदान साबित हो रही है.(Image:shutterstock)

महिलाओं के लिए ओजोन थेरेपी एक वरदान साबित हो रही है.(Image:shutterstock)

ओजोन थेरेपी संक्रमण को कम करके काम करती है, ऑक्सीजन को सूजन वाले क्षेत्र तक पहुंचाने में मदद करती है और यह मेटाबोलिज्म में सुधार करके हार्मोन को संतुलित करती है.

    Women health: इन दिनों इन्फर्टिलिटी(Infertility) या बांझपन, सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. इंडियन सोसाइटी ऑफ असिस्टेड रिप्रोडक्शन की 2019 की एक रिपोर्ट के अनुसार,ये समस्या भारतीय आबादी के लगभग 10 से 14 प्रतिशत लोगों को प्रभावित कर रही है. जब लगातर प्रयास के बावजूद एक साल तक गर्भ नहीं ठहरता तो इन्फर्टिलिटी(Infertility) के लिए इलाज़ कराना शुरू कर देना चाहिए. बांझपन से पीड़ित कई महिलाओं के लिए ओजोन थेरेपी एक वरदान साबित हो रही है. 

    ओजोन थेरेपी कैसे मदद करती है?

    ओजोन थेरेपी संक्रमण को कम करके काम करती है, ऑक्सीजन को सूजन वाले क्षेत्र तक पहुंचाने में मदद करती है और यह मेटाबॉलिज्म में सुधार करके हार्मोन को संतुलित करती है. ओजोन थेरेपी में एक शक्तिशाली कीटाणुनाशक प्रभाव भी होता है और बैक्टीरिया, कवक,ईस्ट, वायरस और प्रोटोजोआ के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज में मदद करता है.

    ऐसे होता है उपचार 

    पीआईडी – पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज ( Pelvic Inflammatory Disease) औरतों में होने वाली एक बहुत ही सामान्य समस्या है जो बैक्टीरिया, फंगल के कारण पेल्विक क्षेत्र के आसपास होता है. ओजोन, में  एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल एजेंट होने के कारण यह पीआईडी के उपचार में बहुत उपयोगी है. कई बार सूजन  के कारण ट्यूबल ब्लॉक  होता है. इसका का इलाज भी ओजोन थेरेपी से किया जा सकता है.

    योनि से दी गई ओजोन कॉर्नू या ट्यूबों में सूजन को कम कर सकती है और ब्लॉक को खोलने में मददगार साबित हुई है.

    यह भी पढ़ें : जान लें रिवर्स प्लैंक करने का सही तरीका, न करें ये गलतियां

    इसके अलावा पॉलीसिस्टिक ओवरी  (पीसीओडी) जो आज की महिलाओं में सबसे आम बीमारी है. इससे होने वाले हार्मोनल बदलाव को भी ओजोन थैरपी  की मदद से सही किया जा सकता है. पीसीओडी से मोटापा, बाल झड़ना, अनियमित मासिक धर्म और पिंपल्स भी होते हैं जो महिलाओं में बहुत तनाव पैदा करते हैं. ओजोन थेरेपी हार्मोन के सुधार में मदद करती है जो पीसीओडी के इलाज में फायदेमंद है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Female Health, Ozone, Women Health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर