पपीता करेगा हाजमा दुरुस्‍त और वजन कंट्रोल, जानें इसके 6 फायदे

पपीता में पाया जाने वाला पपेन एंजाइम भोजन को आसानी से पचने में सहायता करता है. Image Credit : Pixabay

Benefits Of Papaya: पपीते (Papaya) में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी स्किन को यंग रखने के साथ साथ किसी भी तरह के इंफ्लामेशन और बीमारियों (Disease) को दूर रखते हैं.

  • Share this:
    Benefits Of Papaya: आमतौर पर पपीते (Papaya) की हमें याद तब आती है जब हम बीमार (Disease) हों या पेट में किसी तरह की समस्‍या हो लेकिन आपको बता दें कि पपीता एक ऐसा फल है जो पोषक तत्‍वों से भरपूर है और इसमें कई औषधीय गुण भी हैं. इसके रेग्‍युलर सेवन से कई बीमारियां हमसे दूर रहती हैं. यह पाचनतंत्र को तो ठीक रखता ही है भूख भी बढ़ाता है. खास बात यह है कि इसे आप कच्‍चा और पका हुआ दोनों तरह से खा सकते हैं और दोनों ही रूपों में ये फायदेमंद होता है. पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, नियासिन, मैग्नीशियम, कैरोटीन, फाइबर, फोलेट, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम आदि पाए जाते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, पपीते में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है जो  हमारी स्किन को यंग रखने और किसी भी तरह को सूजन और बीमारियों को दूर करता है. तो आइए जानते हैं कि पपीता हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद (Benefits) है.

    1.इम्यूनिटी करे मजबूत

    पपीते में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है जो सफेद कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है.  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स , प्रोटीन, विटामिन ए और ई हमारी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाती है और कई बीमारियों को दूर रखती है.

    2.आंखों के लिए अच्‍छा

    पपीते में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए जरूरी तत्‍व है. इसमें मौजूद कैरोटिनॉइड ल्यूटिन तत्‍व ब्‍लू लाइट से हमारी आंखों की रक्षा करता है. यही नहीं, ये रेटिना को बचाता है और मोतियाबिंद की संभावना को कम करता है.



    इसे भी पढ़ें : चेहरे के साथ बॉडी की टैनिंग को दूर करना भी जरूरी, इस तरह करें पपीते का इस्तेमाल
     


    3.कैंसर से बचाव

    पपीते में लाइकोपिन, कैरोटिनॉइड, एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा-क्रिप्टोक्साथीन और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसे में अपने नियमित भोजन में इसे जरूर शामिल करें.

    4.पाचनतंत्र बनाए मजबूत

    पपीते में पपेन जैसे कई डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं. इसके अलावा इसमें कई डायट्री फाइबर्स भी होते हैं जो पाचन क्रिया को तेज करते है. इसमें बीटा कैरोटिन, विटामिन ई और फोलेट आदि कब्ज जैसी समस्या को दूर रखता है.

    5.हार्ट के लिए अच्‍छा

    पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर होते हैं जो हेल्‍दी हार्ट के लिए बहुत ही जरूरी है. इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है और ब्‍लड फ्लो को बेहतर रखता है. जिससे हार्ट की बीमारियां दूर रहती हैं.



    इसे भी पढ़ें : Tiger Nuts Benefits : काजू और बादाम से भी ज़्यादा फायदेमंद है टाइगर नट्स, जानें खाने का सही तरीका
     


    6.वजन को रखता है नियंत्रित

    पपीता में पाया जाने वाला पपेन एंजाइम पाया जाता है जो भोजन को आसानी से पचने में सहायता करता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल और वसा न के बराबर पाया जाता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आप एक मध्यम आकार के पपीते का सेवन रोज करें. इसमें 120 कैलोरी होती है.