Home /News /lifestyle /

health news people who are busy in work must eat these foods to get energy in hindi ans

काम में बिजी रहने वाले ज़रूर खाएं ये चीज़ें, हरदम रहेंगे ऊर्जा से भरपूर और स्वस्थ

यदि आप सारा दिन काम में व्यस्त रहते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीज़ें.

यदि आप सारा दिन काम में व्यस्त रहते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीज़ें.

Diet Tips for Busy People: यदि आप अपने काम में बहुत व्यस्त रहते हैं और खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपका शरीर जल्दी ही कमजोर हो सकता है. आपको ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है. ऐसे में डाइट में नियमित रूप से इन चीज़ों को जरूर शामिल करें.

अधिक पढ़ें ...

Diet Tips for Busy People: आजकल जिसे देखो वह बेहद ही व्यस्त है. अपने घर, ऑफिस या अन्य पर्सनल कामों से लोगों को फुर्सत ही नहीं मिलती है. ऐसे में वे अपने खानपान पर ध्यान हीं नहीं दे पाते हैं. उनके शरीर में हेल्दी चीजें कम और अनहेल्दी फूड्स अधिक जाती हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि समय के अभाव और सारा दिन काम करके थकान महसूस करने के बाद जो भी खाने की चीज़ जल्दी बन जाए, उसे लोग खा लेते हैं. प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फूड्स, रेडी टू ईट फूड्स आपका पेट तो भर देंगे, लेकिन इनसे पौष्टिक तत्व नहीं मिलेगा. ऐसे में आप शारीरिक रूप से कमजोर हो सकते हैं. ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है. यदि आप बहुत ज्यादा अपने काम में व्यस्त रहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को ज़रूर शामिल करें. इससे आप वर्क-लाइफ के साथ ही फूड-लाइफ के बीच भी बैलेंस बना पाएंगे.

इसे भी पढ़ें: Healthy Eating: यूं करें हेल्दी और आसान तरीकों से डाइट में बदलाव, पाएं सभी पोषक तत्व

खूब खाएं फल और सब्जियां
टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, फल और सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. हरी सब्जियों और फलों में ढेर सारे विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. इनका दिन भर में कम से कम 4-5 सर्विंग जरूर खाना चाहिए. आप फलों को काटकर खाएं, जूस बनाकर पिएं, सब्जियों को बहुत अधिक पकाकर ना खाएं, ताकि अधिक से अधिक पोषक तत्व प्राप्त हो सके.

बाजरा, ज्वार का करें खूब सेवन
आप हर दिन गेहूं से बनी रोटी और चावल का सेवन करते हैं, लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं, क्योंकि सफेद चावल ब्राउन या ब्लैक चावल की तुलना में उतना हेल्दी नहीं होता है. आप इनका सेवन भी करें, लेकिन साथ ही अपनी डाइट में रागी, ज्वार, बाजरा जैसे साबुत अनाजों से बनी रोटियों, फूड्स को भी शामिल करें. यह पाचन को दुरुस्त रखते हैं. पेट साफ होता है. बाजरा, ज्वार, रागी आदि में फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स होने के साथ ही ये ग्लूटेन फ्री भी होते हैं. शरीर को ऊर्जा प्राप्त होगा.

इसे भी पढ़ें: दिल को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखने के लिए ये हैं 6 बेस्ट कुकिंग ऑयल, डाइट में करें शामिल

दाल भी जरूर खाएं
कई लोग दाल का नियमित सेवन नहीं करते हैं, जबकि यह स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी अनाज है. पोषक तत्वों का खजाना होती हैं दालें. दाल में प्रोटीन सबसे अधिक होता है, जो आंखों के लिए बहुत हेल्दी होता है. यदि आप लंबी उम्र तक चाहते हैं स्वस्थ रहकर अपना काम करते रहना, तो हर दिन दाल को अपनी डाइट में शामिल करें. बींस, दालें, फलियां प्रत्येक दिन के प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की जरूरतों को पूरा करती हैं. दालें, बींस, फलियां खाने से शरीर को मजबूती मिलती है.

नट्स खाना है ज़रूरी
बीज और नट्स शरीर को भरपूर एनर्जी देते हैं, क्योंकि इनमें एनर्जी भरपूर होता है. साथ ही विटामिंस, मिनरल्स होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ के लिए आवश्यक होते हैं. प्रतिदिन 3-4 चार पानी में भिगोए हुए बादाम और 1-2 अखरोट जरूर खाएं. बादाम कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. यह शरीर में जाकर एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व की तरह काम करते हैं. साथ ही दिमाग की कार्य क्षमता को दुरुस्त करता है, याद्दाश्त बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे ही आप कुछ बीजों जैसे सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, चिया सीड्स, अलसी के बीज आदि का सेवन करें. इनमें प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, अच्छे फैट जैसे मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो हाई ब्लड कोलोस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं, जिससे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक के होने का खतरा कम होता है.

खुद को हाइड्रेटेड रखें
गर्मी भीषण पड़ रही है, ऐसे में शरीर को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है, ताकि शरीर में पानी और ऊर्जा का स्तर कम ना हो. तरल पदार्थ के सेवन से शरीर में ऊर्जा का स्तर पूरे दिन सही से बना रहता है. हमारे शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी होता है. पानी पर्याप्त मात्रा में पीने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलता है. शरीर का तापमान सही बना रहता है. ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है. पाचन तंत्र में सुधार होता है. त्वचा और बाल हेल्दी रहते हैं. शुगरी ड्रिंक्स पीने की बजाय अधिक से अधिक पानी पिएं.

Tags: Health, Health tips, Healthy Diet, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर