अपना शहर चुनें

States

पीरियड्स के दौरान खाएं ये चीजें और इन्‍हें करें इग्‍नोर, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक

पीरियड्स में इन चीजों से बचें. Image:Sora-Shimazaki/Pexels
पीरियड्स में इन चीजों से बचें. Image:Sora-Shimazaki/Pexels

Period Diet: पीरियड्स (Period) में महिलाओं को अपनी डाइट को लेकर खास सावधानी बरतनी चाहिए. वहीं बेहतर सेहत (Health) के लिए कुछ चीजें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 6:42 AM IST
  • Share this:
Period Diet: हर महीने आने वाला पीरियड्स (Period) लड़कियों और महिलाओं के लिए काफी तकलीफदेह होता है. इन दिनों में कुछ को सामान्‍य दर्द होता है तो कुछ ऐसी महिलाएं भी होती हैं, जिन्‍हें इस दौरान बेहद दर्द होता है. दर्द की वजह से वे बेहद चिड़चिड़ापन और थकान (Feel Tired) महसूस करती हैं. साथ ही वे अपने खान-पान पर भी खास ध्‍यान नहीं देतीं. ऐसे में महिलाएं अक्सर पीरियड्स के दौरान कुछ भी खा लेती हैं. लेकिन इस दौरान खाने को लेकर किसी तरह की लावरवाही नहीं बरतनी चाहिए. वरना यह सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजें जिनको खाने से आप इन दिनों में होने वाले दर्द में काफी आराम पा सकती हैं, वहीं इससे सेहत पर भी अच्‍छा असर पड़ता है. आइए जानें इस दौरान महिलाओं को किन चीजों को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए-

ज्‍यादा मीठी चीजों से करें परहेज
इन दिनों में केक, कुकीज, कैंडी और चीनी युक्‍त पेय पीरियड्स के समय और भी ज्‍यादा दर्द कर सकते हैं. अगर आपको इन दिनों मीठा खाने का मन करे तो, आप मीठे फल जैसे, आम, तरबूज या सेब आदि खा सकती हैं.

ये भी पढ़ें - कई रोगों से लड़ने में मददगार है नीम की चाय, जानें इसके फायदे और नुकसान
मीट को करें अवॉइड


पीरियड में मीट को भी अवॉइड करना चाहिए, क्‍योंकि इसमे काफी ज्‍यादा सैच्‍यूरेटेड फैट होता हैं, जिससे पेट की सूजन और दर्द बढ़ सकती है. अगर पेट में पहले से ही दर्द हो रहा है तो यह उसे और भी ज्‍यादा दर्दनाक बना देगा. पीरियड्स के समय मीट खाने से बचें. इसकी बजाए आप फिश का सेवन कर सकती हैं.

खाएं साबुत आहार और मेवा
इन दिनों में चिप्‍स, एनर्जी ड्रिंक को अवॉयड करें. इसको खाने से आपके पेट मैं गैस बनना शुरू हो जाती है. इसीलिए इनकी जगह पर साबुत आहार खाएं जो कि हेल्‍दी होते हैं. मेवे भी खाए जा सकते हैं.

कॉफी का न करें सेवन
कैफीन आपके क्रैंप को बढ़ा कर पीरियड्स को अनियमित कर सकती है. साथ ही यह मूड स्‍विंग और सोने में परेशानी पैदा करती है. पीरियड्स के दौरान कॉफी नहीं पीनी चाहिये. आप इसके अलावा चाय पी सकते हैं.

बेहतर रहेगा गुनगुना पानी
ब्लड फ्लो आराम से हो इसके लिए आप इस दौरान गुनगुने पानी का सेवन करती रहें. वहीं खाने में ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियां, ग्रीन टी और नट्स को जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें - Banana Flower: केले के फूल में छुपे हैं सेहत के राज, खून की कमी करेगा दूर

जरूर लें फाइबर युक्‍त चीजें
पीरियड्स के दौरान फाइबर युक्‍त चीजें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे पाचन ठीक तरीके से होगा और गैस आदि पेट संबंधी समस्‍या नहीं होगी. आप अपनी डाइट में दलिया शामिल कर सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज