फिट रहना चाहते हैं? तो आज ही छोड़ दें ये आदतें

फिट रहने के लिए देर से सोने और देर से जागने की आदत बदलें -Image credit/pexels-daria-shevtsova

फिट रहने के लिए देर से सोने और देर से जागने की आदत बदलें -Image credit/pexels-daria-shevtsova

Quit These Habits To Stay Fit: आज के दौर की लाइफस्टाइल (Lifestyle) के चलते कुछ लोग फिट रहने के लिए कई कोशिशें (Efforts) करते हैं लेकिन कुछ आदतों (Habits) को नहीं छोड़ते. जबकि इन आदतों को छोड़े बिना फिट रहना मुमकिन नहीं है.

  • Share this:
Quit These Habits To Stay Fit: अव्यवस्थित (Disorganized) लाइफस्टाइल और ख़ास कर वर्क फ्रॉम होम के इस दौर में, खुद को फिट रखना एक बड़ा चैलेंज (Challenge) है. हालांकि लोग कोशिश तो बहुत करते हैं लेकिन कुछ आदतों (Habits) की वजह से ये कोशिश बेकार हो जाती है. इसलिए ज़रूरी है कि खुद को फिट रखने के लिए कुछ आदतों को जल्द से जल्द छोड़ा जाए. आइए जानते हैं वो कौन सी आदतें हैं जिनको छोड़ना बेहद ज़रूरी है.

फिज़िकल एक्टिविटी न करना

एक तो जंक फ़ूड और स्मार्ट फोन के इस दौर में पहले से ही लोग अव्यवस्थित लाइफस्टाइल जी रहे थे उस पर वर्क फ्रॉम होम ने फिजिकल एक्टिविटी को और भी ज्यादा प्रभावित किया है. जंक फ़ूड खाने के बाद ऑफिस जाने के बहाने ही सही लोग थोड़ा-बहुत एक्टिव तो रहते ही थे. सुबह उठकर तैयार होना, ऑफिस पहुंचना और वहां किसी काम की वजह से कुछ तो बॉडी का मूवमेंट रहता था लेकिन अब वर्क फ्रॉम होम के इस दौर में लोग एक ही जगह लेपटॉप पर घंटो काम करते रहते हैं, वो भी कुछ न कुछ खाते हुए. फिट रहने के लिए ज़रूरी है कि इस आदत को बदला जाए और फिजिकल एक्टिविटी पर भी ध्यान दिया जाये.



ये भी पढ़ें: गर्मी में फिट रहने के लिए इन फूड्स का लें सहारा, नहीं होगी कोई दिक्कत

 देर से सोना और देर से जागना



आज के इस दौर लोगों को रात में देर से सोने और सुबह देर से उठने की आदत होती जा रही है. सुबह ऑफिस जाने की जल्दी न होने के चलते लोग देर रात तक जाग कर मोबाइल और लेपटॉप में लगे रहते हैं और सुबह देर तक सोते रहते हैं. लोग सोचते हैं कहीं जाना तो है नहीं, इसलिए दैनिक कार्यों को भी आराम से निपटा लिया जायेगा. देर से सोने और देर तक सोने की आदत उनके फिट रहने में बड़ी बाधा बनती है.

ये भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर है दलिया, वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम


ब्रेकफास्ट और लंच में लापरवाही

घर पर रहकर काम करने के चलते लोग अपने ब्रेकफास्ट पर ध्यान नहीं देते. समय पर ब्रेकफास्ट और लंच तो नहीं ही करते हैं साथ ही हेल्दी डाइट लेने की बजाय कुछ भी खा लेते हैं जो उनकी फिटनेस को प्रभावित करता है. फिट रहने के लिए ज़रूरी है कि  ब्रेकफास्ट और लंच समय से किया जाये वो भी पौष्टिक चीज़ों के साथ. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज