Home /News /lifestyle /

कच्चा बादाम खाने से लिवर और किडनी को हो सकता है नुकसान, जरा सम्‍हल कर करें इसका सेवन

कच्चा बादाम खाने से लिवर और किडनी को हो सकता है नुकसान, जरा सम्‍हल कर करें इसका सेवन

हरा बादाम खाने से आपके लिवर को गंभीर नुकसान हो सकता है. Image : Canva

हरा बादाम खाने से आपके लिवर को गंभीर नुकसान हो सकता है. Image : Canva

Raw Almonds Or Green Almonds Side Effects Effects : कच्चे बादाम (Raw Almond) में एमिग्डालिन नामक तत्‍व पाया जाता है जिसकी वजह से यह स्वाद में थोड़ा कड़वा लगता है. कच्चे बादाम का सेवन अगर सही मात्रा में करें तो ये उपयोगी है लेकिन अगर इसका अधिक सेवन करें तो ये फायदे की जगह नुकसानदायक (Harmful) भी हो सकता है. यह शरीर में मायकोटॉक्सिन का उत्पादन तेज कर देता है जिससे पाचन से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. माइग्रेन से जूझ रहे मरीजों के लिए ये फायदेमंद नहीं माना जाता है. इसके अलावा भी हरे बादाम के कई नुकसान होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Raw Almonds Side Effects : आमतौर पर हम सभी ये जानते हैं कि बादाम (Almonds) सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि अगर इसे कच्‍चा (Raw) खाया जाए यानी कि हरे रंग के बादाम (Green Almonds) को खाया जाए तो ये सेहत के लिए हानिकारक (Harmful) भी हो सकता है. कई शोधों और अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हुई है कि कच्चे बादाम का अधिक सेवन किडनी, लिवर के साथ साथ शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, कच्चे बादाम में एमिग्डालिन (Amygdalin) नामक तत्‍व पाया जाता है जिसकी वजह से यह स्वाद में थोड़ा कड़वा लगता है. कच्चा बादाम का सेवन अगर सही मात्रा में करें तो ये उपयोगी है लेकिन अगर इसका अधिक सेवन करें तो ये फायदे की जगह नुकसानदायक भी हो सकता है. तो आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान को.

हरे बादाम यानी कच्‍चे बादाम खाने के नुकसान

1.लिवर को नुकसान

हरा बादाम खाने से आपके लिवर को गंभीर नुकसान हो सकता है. यह शरीर में मायकोटॉक्सिन का उत्पादन तेज कर देता है जिससे पाचन से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. इसकी वजह से पेट में सूजन और कब्ज की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: लाल रंग की ये चीजें एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को कर सकती हैं दूर

2.माइग्रेन में नुकसान

माइग्रेन से जूझ रहे मरीजों के लिए ये फायदेमंद नहीं माना जाता है. कच्चे बादाम में कई तरह के यौगिक होते हैं जिनके सेवन से शरीर में कई रासायनिक क्रियाएं होती हैं  और माइग्रेन के मरीजों की समस्या बढ़ सकती है.

3.किडनी के लिए नुकसानदायक

कच्‍चे बादाम में ऑक्सालेट की मात्रा होती है जो किडनी स्टोन की समस्या का कारण होता है. यह किडनी के लिए नुकसानदायक माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Cholesterol Controlling Fruits: कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

4.न्‍यूट्रिशन के अवशोषण में समस्‍या

कच्चा या हरा बादाम अधिक मात्रा में खाने से शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण सही तरीके से नहीं होता. कच्चा या हरा बादाम में टैनिन पाया जाता है जिसकी वजह से इसका सेवन करने पर शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में दिक्कत आती है.ऐसे में अगर आपको किसी तरह की हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍या है तो अपने डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही कच्चा बादाम का सेवन करना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर