Home /News /lifestyle /

कच्चा पपीता खाने से हो सकता है नुकसान, जान लें ये जरूरी बातें

कच्चा पपीता खाने से हो सकता है नुकसान, जान लें ये जरूरी बातें

अधिक मात्रा में कच्चे पपीता खाने से अस्थमा रोगियों को नुकसान पहुंच सकता है.

अधिक मात्रा में कच्चे पपीता खाने से अस्थमा रोगियों को नुकसान पहुंच सकता है.

Raw Papaya Side Effects: कच्चा पपीता (Raw Papaya) गर्भवती महिलाओं को न खाने की सलाह दी जाती है. इससे गर्भपात का खतरा बढ़ता है. कच्चा पपीता अगर आप सही मात्रा में न खाएं तो इसमें मौजूद पपैन तत्‍व पाचन संबंधी परेशानी उत्पन्न कर सकता है. अधिक मात्रा में कच्चे पपीता का सेवन अस्थमा रोगियों को भी नुकसान (Side Effects) कर सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Raw Papaya Side Effects : बेहतर सेहत के लिए पपीता (Papaya Benefits) खाना फायदेमंद माना जाता है. पपीते में (Papaya Nutrition) विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. लेकिन ओनलीमाईहेल्‍थ के अनुसार, अगर आप काफी मात्रा में कच्चे पपीते (Raw Papaya) का सेवन करते हैं तो यह आपके हेल्‍थ को नुकसान (Side Effects) भी पहुंचा सकता है.

आइए जानते हैं कच्चे पपीते में ऐसी कौनसी चीजें होती हैं जो शरीर को हानि पहुंचा सकती हैं और किन लोगों को कच्‍चा पपीता खाने से पहले अपने डॉक्‍टर की सलाह ले लेनी चाहिए. तो आइए जानते हैं इसके बारे में

कच्‍चा पपीता खाने के नुकसान (Side effects of raw papaya)

गर्भावस्था में समस्‍या

कच्चा पपीता गर्भवती महिलाओं को न खाने की सलाह दी जाती है. कच्चे पपीते में पपैन नाम पदार्थ होता है जो एक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम है. यह गर्भाशय के संकुचन की वजह बन सकता है जिससे गर्भपात का खतरा बढ़ता है.

इसे भी पढ़ें : कच्चा बादाम खाने से लिवर और किडनी को हो सकता है नुकसान, जरा सम्‍हल कर करें इसका सेवन

 

डाइजेशन की समस्‍या

कच्चा पपीता अगर आप सही मात्रा में खाएं तो ये पाचन के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप काफी ज्यादा इसे खाएं तो इसमें मौजूद पपैन तत्‍व पाचन संबंधी परेशानी उत्पन्न कर सकता है.

उल्टी की समस्‍या

कच्चा पपीता खाने से पतली और उल्टी की भी कई बार परेशानी हो सकती है. कच्चे पपीते में लेटेक्स होता है जिसमें पपैन नामक एंजाइम होता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से अन्नप्रणाली (esophagus) को नुकसान हो सकता है और मतली और उल्टी की शिकायत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: लाल रंग की ये चीजें एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को कर सकती हैं दूर

 

अस्थमा की समस्याएं

दरअसल, कच्चा पपीता ज्यादा मात्रा में खाने से घरघराहट (wheezing) जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए अधिक मात्रा में कच्चे पपीता खाने से अस्थमा रोगियों को नुकसान पहुंच सकता है.

एलर्जी की समस्‍या

कच्चे पपीते में मौजूद पपेन कई बारा एलर्जी (Allergy) की समस्‍या कर सकता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में कच्चा पपीता खाते हैं तो आपको पेट में सूजन, सिरदर्द, रैशेज, चक्कर आना जैसी परेशानी हो सकती है. ऐसे में अर आप को किसी तरह की समस्‍या होती है तो आप पपीते के सेवन डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर