Home /News /lifestyle /

health news reason not losing belly fat in hindi pra

काफी मेहनत के बाद भी पेट की चर्बी नहीं घट रही? जिम और डाइट के अलावा इन बातों का भी ख्‍याल रखना ज़रूरी

शोधों में पाया गया है कि स्‍मोकिंग की वजह से भी पेट और आंतों के आसपास फैट जमा होने लगते हैं.

शोधों में पाया गया है कि स्‍मोकिंग की वजह से भी पेट और आंतों के आसपास फैट जमा होने लगते हैं.

बेली फैट के निचले हिस्‍से और आंत के आसपास अगर फैट जमा हो जाएं तो ये आसानी से नहीं जाते. आंत के आसपास का फैट डायबिटीज और कार्डियोवैस्‍कुलर डिजीज की वजह भी बनते हैं. दरअसल बली फैट होने की कई वजहें हो सकती हैं जिन्‍हें अगर हम जान लें तो चर्बी को घटाने में काफी मदद मिल सकती है.

अधिक पढ़ें ...

कई बार घंटों और महीनों जिम में पसीना बहाने के बावजूद पेट की चर्बी जाने का नाम नहीं लेती. इन्‍हें घटाने के लिए हम डाइटिंग करने लगते हैं और खाना-पीना तक छोड़ देते हैं लेकिन इन सब का असर हमारे शरीर पर नहीं दिखता. दरअसल बेली फैट का निचला हिस्‍सा यानी कि सबक्‍यूटेनियस (Subcutaneous) और आंत (visceral) के आसपास अगर फैट जमा हो जाएं तो ये आसानी से नहीं जाते. आंत के आसपास के फैट डायबिटीज और कार्डियोवैस्‍कुलर डिजीज (cardiovascular disease) की वजह भी बनते हैं.

वेबएमडी के मुताबिक, इनकी वजह से हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या भी शुरू हो जाती है. दरअसल बेली फैट की वजह आपकी अनहेल्‍दी फूड हैबिट को भी कहा जा सकता है. जब आप खाने में बहुत अधिक स्‍टार्च और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं तो इससे बॉडी के मिडिल पार्ट में फैट जमा होने लगता है. ऐसे में अपने खाने में अगर आप अधिक से अधिक सब्जियां, लीन प्रोटीन खाएं और रेड मीट आदि से दूर रहें तो ये आपकी इस समस्‍या को कम करने में काफी मदद कर सकती है. तो आइए जानते हैं कि मेहनत के बाद भी ऐसी कौन सी वजहें हैं जो आपके कमर और पेट की चर्बी को नहीं जाने दे रहीं.

पेट की चर्बी नहीं घटने की वजह

स्‍मोकिंग
शोधों में पाया गया है कि स्‍मोकिंग की वजह से पेट और आतों के आसपास फैट जमा होने लगता है. ऐसे में अगर पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं तो आप स्‍मोकिंग की आदत को छोड़ दें.

इसे भी पढ़ें: लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन वजन घटाए, यूं करें हर दिन सेवन

तनाव
जब शरीर में तनाव वाले हामोन्‍स रिलीज होते हैं तो इसकी वजह वे भी शरीर के मिडिल पार्ट में चर्बी जमा होने लगती है. इसलिए तनाव को दूर करने का प्रयास करें. आप इसके लिए योग और ध्‍यान की मदद ले सकते हैं.

व्‍यायाम नहीं करना
अगर आप अपने शरीर के फैट के अनुसार व्‍यायाम नहीं कर रहे हैं तो भी यहां की चर्बी कम नही होगी. इसके लिए आप डॉक्‍टर या एक्‍सपर्ट की मदद ले सकते हैं.

गलत व्‍यायाम करना
अगर आप फैट बर्न करने वाले व्‍यायाम की बजाय दूसरे व्‍यायाम कर रहे हैं तो इससे भी आपकी चर्बी नहीं जाएगी. बेस्‍ट होगा अगर आप एरोबिक एक्‍सरसाइज यानी कि दौड़ना, वॉक करना आदि करें.

एल्‍कोहल
अगर आप अल्‍कोहल का सेवन करते हैं तो ये भी बेली फैट की वजह बनती है. बेहतर होगा कि आप किसी भी तरह के अल्‍कोहल से दूर रहें. इससे आपको अपने बेली फैट को कम करने में मदद मिलेगी.

एनर्जी ड्रिंक
अगर आप अपने फ्रिज में एनर्जी ड्रिंक या शुगर ड्रिंक रखते हैं और इसे पीना पसंद करते हैं तो इसकी वजह से भी हो सकता है कि आपके पेट और कमर की चर्बी ना जा रही हो. इनमें हाई कैलोरी होती है जो आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में खाएं फेर्मेंटेड फूड्स, पाचन रहेगा दुरुस्त, वज़न होगा कम, और भी होंगे कई फायदे

कम पानी पीना
अगर आप दिन भर खूब पानी पिएं तो इससे आपका पेट भी भरेगा और कैलोरी भी नहीं बढ़ेगी. ये ही नहीं, आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और आपका वजन भी कम होगा.

जेनेटिक वजह
कई बार जेनेटिक वजहों से भी वजन कम नहीं होता. ऐसे में आप अपने वजन को लेकर शुरू से ही सतर्क रहें और विशेषज्ञों की मदद लें.

कम सोना
अगर आप पर्याप्‍त नहीं सो रहे तो ये भी आपके चर्बी की वजह हो सकता है. कम सोने से स्‍ट्रेस बढ़ता है और वजन बढ़ने लगते हैं.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर