• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS RECOVERY FROM COVID 19 SANITIZE HOUSE WITH THESE TIPS PUR

कोविड से रिकवरी के बाद घर को इन टिप्स की मदद से करें सैनिटाइज

घर को सैनिटाइज करने के लिए आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. Image-shutterstock.com

Home Sanitization: कोरोना (Corona) से ठीक होने के बाद घर को सैनिटाइज और डिसइंफेक्ट (Disinfectant) करना बहुत ही जरूरी है. अगर घर को सही तरह से साफ नहीं किया जाएगा तो इससे दोबारा संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है.

  • Share this:
    कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर ने अभी भी देश के कई हिस्सों को अपनी चपेट में ले रखा है. वहीं कुछ लोग इस महामारी से ठीक भी हो गए हैं. आइसोलेशन (Isolation), हेल्दी डाइट और सही मेडिकेशन (Medication) से कई लोग इस बीमारी से बाहर आ गए हैं. कोरोना से ठीक होने के बाद घर को सैनिटाइज और डिसइंफेक्ट करना बहुत ही जरूरी है. अगर घर को सही तरह से साफ नहीं किया जाएगा तो इससे दोबारा संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है. आइए आपको बताते हैं कोविड-19 से रिकवरी के बाद आप अपने घर की सफाई किस तरह करें.

    गलव्स पहनकर सफाई करें
    घर को सैनिटाइज करने के लिए आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते वक्त गलव्स और मास्क जरूर पहनें. गलव्स पहनने पर केमिकल आपकी स्किन से सीधे तौर पर टच नहीं हो पाएगा. घर के हर रूम की अच्छी तरह से सफाई करें. हप कमरे में झाड़ू और पोंछा लगाएं. इन्हें सुखाने के लिए सीलिंग फैन चला दें और घर की खिड़कियों को खोल दें. कमरे में वेंटिलेशन होना जरूरी है और साथ ही कमरे हा तापमान भी नॉर्मल होना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः इन लक्षणों से जानें इम्यूनिटी कमजोर होने के बारे में, कोरोना से बचाव के लिए भी है जरूरी

    ऐसे करें फ्लोर की सफाई
    फ्लोर की सफाई अच्छे से करना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए एक बाल्टी में गर्म पानी के साथ साबुन वाला पानी मिक्स करें. वहीं एक दूसरी बाल्टी में नॉर्मल पानी लें. वहीं तीसरी बाल्टी में फ्लोर डिस्इंफेक्टेंट मिलाया हुआ पानी लें. अब कमरे को सबसे पहले साबुन वाले पानी से साफ करें. उसके बाद नॉर्मल पानी से फ्लोर को क्लीन करें और आखिर में फ्लोर डिस्इंफेक्टेंट मिलाया हुए पानी से पोछा लगाएं. पोंछा लगाने के बाद मॉप को गर्म पानी और नॉर्मल डिसइंफेक्ट से क्लीन कर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें.

    कमरे में रखे सामान की ऐसे करें सफाई
    कमरे में रखे टेबल-चेयर, दरवाजा, खिड़की, स्विच जैसी कई चीज़ें हैं, जिसे सैनिटाइज करना बहुत ही जरूरी है. कोरोना संक्रमित होने के बाद आपने जिन भी चीजों को आपने टच किया है उसे बाद में सैनिटाइज जरूर करें. इसके लिए डस्टर को गर्म पानी और डिटर्जेंट के साथ गीला करें और उससे हर जगह को अच्छी तरह से पोंछें. बाद में सैनिटाइजर स्प्रे का भी छिड़काव करें.

    गैजेट्स की सफाई भी जरूरी
    कोविड रिकवरी के बाद लैपटॉप, टीवी, मोबाइल जैसे गैजेट्स की सफाई भी बहुत जरूरी है. इसके लिए कॉमन डिसइंफेक्टेंट का इस्तेमाल करें, जिनमें अल्कोहल की मात्रा अधिक हो. हालांकि गैजेट्स की सफाई करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि लिक्विड डिसइंफेक्टेंट उनके अंदर न चला जाए. नॉर्मल डिसइंफेक्टेंट और डस्टर की मदद से कंप्यूटर, कीबोर्ड, माउस, टीवी, रिमोट, मोबाइल और फ्रिज के गेट को अच्छी तरह से साफ करें.

    इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट, इन खास चीजों का जरूर करें सेवन

    इन चीजों को भी करें साफ
    वहीं कमरे में मौजूद पर्दे, बेडशीट्स, पिलो कवर को अच्छी तरह धोएं. वहीं घर की सभी खिड़कियों और दरवाजों को भी साबुन वाले पानी से धोएं. फिर सोडियम हापोक्लोराइट मिक्स कर इसे डस्टर से पोंछ दें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)