Home /News /lifestyle /

लाल रंग की ये चीजें एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को कर सकती हैं दूर

लाल रंग की ये चीजें एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को कर सकती हैं दूर

फल-सब्जी का लाल रंग लाइकोपीन की वजह से होता है

फल-सब्जी का लाल रंग लाइकोपीन की वजह से होता है

Red Colored Fruits and Vegetable Benefits: फल और सब्जियां तरह-तरह के रंगों की होती हैं. क्योंकि उनमें कुछ ऐसे पोषक-तत्व पाये जाते हैं जो उन्हें कलर देते हैं. जैसे कि लाइकोपीन (Lycopene) एक ऐसा तत्व है जो फलों या सब्जियों में लाल रंग (Color) भरता है. यह एक जरूरी और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनाये रखता है. लाल रंग वाले फलों या सब्जियों का सेवन करना सेहत के लिहाज़ से बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है.

अधिक पढ़ें ...

Red Colored Fruits and Vegetable Benefits: खाने में रंग (Color) की खास जगह है. फलों या सब्जियों का रंग-बिरंगा कलर उनमें पाये जाने वाले पोषक-तत्वों (Nutrients) की वज़ह से ही होता है. इन्हीं तत्वों में एक है लाइकोपीन (Lycopene). जो तमाम फलों या सब्जियों का कलर लाल करता है. तरबूज या टमाटर या फिर चुकंदर का गाढ़ा लाल रंग इसी लाइकोपीन के कारण ही होता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. जो हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत बनाने और हमें स्वस्थ बनाये रखने में काफी कारगर है. इसलिये लाल रंग वाली ये चीजें खाने से पहले यह कायदे से समझ लें कि आप पोषक-तत्वों से भरपूर कोई आहार लेने जा रहे हैं.

ज़ाहिर है कि लाल रंग वाले फलों या सब्जियों का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिये बहुत फायदेमंद है. तो आइये जानते हैं कि सेहत को दुरुस्त रखने के लिए किन लाल फल व सब्जी का सेवन किया जा सकता है.

लाल सेब

सेहत के लिये रोजाना एक सेब (Apple) खाने के फायदे से हम सब परिचित हैं. वहीं लाल सेब में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स के साथ ही फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित कर हृदय-रोगों में बहुत लाभ पहुंचाते हैं. साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त रखते हैं. लाल सेब डायबिटीज यानी शुगर और हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है.

ये भी पढ़ें: Tips To Wash Fruits-Vegetables: फल-सब्जियों को धोने के लिए अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

चुकंदर

तमाम विटामिन्स और मिनरल्स के अलावा लाइकोपीन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से लैस चुकंदर (Beetroot) हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है. ये हमारी इम्यूनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. इसके नियमित सेवन से हमारा जिगर यानी लीवर भी बेहतर ढंग से काम करता रहता है. इसलिये लाल रंग वाली पौष्टिक चीजों में चुकंदर का नाम सबसे ऊपर है.

लाल दाने वाला अनार

अनार हमारे शरीर को डिटॉक्स करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स पाये जाते हैं. जो हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसके साथ ही अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. जो शरीर में कहीं भी सूजन कम करने के काम आते हैं. लाल दाने वाले अनार को कुछ ज्यादा ही गुणकारी माना जाता है.

ये भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

लाल टमाटर

लाल रंग वाले पौष्टिक आहार की चीजों की बात हो तो पोषक-तत्वों से भरपूर टमाटर (Tomato) को कैसे भूला जा सकता है. विटामिन-सी और लाइकोपीन जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स के स्रोत टमाटर सेहत के लिहाज़ से बहुत फ़ायदेमंद हैं. ये हमारी इम्यूनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाने का काम करते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर