Home /News /lifestyle /

नियमित अखरोट के सेवन से मौत की आशंका होती है कम, स्टडी में हुआ खुलासा

नियमित अखरोट के सेवन से मौत की आशंका होती है कम, स्टडी में हुआ खुलासा

सप्ताह में पांच या इससे ज्यादा अखरोट के सेवन से अचानक मौत की आशंका 14 प्रतिशत तक कम हो जाती है. Image-shutterstock.com

सप्ताह में पांच या इससे ज्यादा अखरोट के सेवन से अचानक मौत की आशंका 14 प्रतिशत तक कम हो जाती है. Image-shutterstock.com

Walnut Benefits: सप्ताह में अगर पांच अखरोट का सेवन नियमित किया जाए तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

    Walnut Benefits: नियमित रूप से अखरोट (Walnut ) का सेवन करने वाले अखरोट न खाने वालों की तुलना में ज्यादा दिनों तक जीवित रहते हैं. अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन (Harvard-led study) में यह बात सामने आई है कि अखरोट में लंबी आयु का गुण पाया जाता है. अखरोट अचानक मौत के जोखिम को भी कम करता है और जीवन प्रत्याशा को भी बढ़ाता है. न्यूट्रिएंट (Nutrients) जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि सप्ताह में पांच या इससे ज्यादा अखरोट के सेवन करने से शरीर को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचता है. इससे अचानक मौत का जोखिम बहुत कम हो जाता है और जीवन प्रत्याशा भी बढ़ जाता है.

    स्वास्थ्य भी बेहतर होता है
    हार्वर्ड की रिसर्च साइंटिस्ट यानपिंग ली (Yanping Li) ने बताया कि इस अध्ययन में जो सबसे महत्वपूर्ण बात पता चली, वह यह थी कि जिन लोगों का खान-पान शुरुआत में अच्छा नहीं था लेकिन उन्होंने सप्ताह में एक-दो अखरोट का भी सेवन किया तो उनकी भी जीवन प्रत्याशा बढ़ गई. यानी अगर शुरुआती खराब खान-पान के बावजूद अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन करें. ली ने कहा है कि अब यह उन लोगों के लिए हेल्दी जीवन का तरीका हो सकता है जो अपने अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग हैं. अगर वे अखरोट का सेवन अपने आहार में शामिल करते हैं तो निश्चित रूप से उनका ऑवरऑल स्वास्थ्य बेहतर हो जाएगा.

    इसे भी पढ़ें ः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

    सप्ताह में पांच अखरोट को शामिल करें
    अध्ययन में पाया गया कि सप्ताह में पांच या इससे ज्यादा अखरोट के सेवन से अचानक मौत की आशंका 14 प्रतिशत तक कम हो जाती है. इसी के साथ दिल से संबंधित बीमारियों के कारण मरने की आशंका 25 प्रतिशत कम हो जाती है और जीवन की प्रत्याशा को 1.3 साल तक बढ़ा देता है. यहां तक कि अगर सप्ताह में दो से चार अखरोट का भी सेवन किया जाए तो 13 प्रतिशत तक मौत की आशंका और 14 प्रतिशत तक दिल से संबंधित बीमारियों के कारण मौत की आशंका कम हो जाती है. इस स्थिति में भी तकरीबन एक साल तक जीवन प्रत्याशा बढ़ जाती है.

    इसे भी पढ़ेंः  जानें हेल्दी लाइफ के लिए क्यों जरूरी है शाकाहारी फूड

    20 तक चली रिसर्च से निकला निष्कर्ष
    इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने 67,014 महिलाओं और 26,326 पुरुषों को शामिल किया था. रिसर्च में शामिल महिलाओं की औसत आयु 63.6 वर्ष थी जबकि पुरुषों की औसत आयु 63.3 वर्ष थी. 1986 से इन लोगों के स्वास्थ्य के आंकड़ों पर विश्लेषण किया गया. रिसर्च में शामिल ज्यादातर लोग शुरुआती दिनों में हेल्थी थे. प्रत्येक चार साल बाद इनके खान-पान का डेटा बनाया गया. 20 साल तक चली रिसर्च के आखिर में पाया गया कि जीवन प्रत्याशा और दिल की बीमारियों से होने वाली मौत का संबंध अखरोट से था. जिन लोगों के खान-पान में अखरोट ज्यादा शामिल था, उन लोगों में अचानक मौत, दिल की बीमारी से मौत के मामले कम थे. वहीं इन लोगों की जीवन प्रत्याशा में आश्चर्यजनक रूप से इजाफा देखा गया.

    Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर