Home /News /lifestyle /

जान लें रिवर्स प्लैंक करने का सही तरीका, न करें ये गलतियां

जान लें रिवर्स प्लैंक करने का सही तरीका, न करें ये गलतियां

रिवर्स प्लैंक एक्सरसाइज कोर मसल के लिए बेहतरीन है. image- shutterstock.

रिवर्स प्लैंक एक्सरसाइज कोर मसल के लिए बेहतरीन है. image- shutterstock.

Fitness Tips: रिवर्स प्लैंक (Reverse Plank) करने के कई सारे फायदे हैं. इससे शरीर टोन होता है और कोर मजबूत होता है.

    Fitness Tips: हार्वर्ड पब्लिशिंग के मुताबिक रिवर्स प्लैंक एक्सरसाइज कोर मसल के लिए बहुत ही बेहतरीन है. लेकिन यह तभी फायदेमंद है जब आप उसको सही तरीके से करें. रिवर्स प्लैंक करने के कई सारे फायदे हैं. इससे शरीर टोन होता है और कोर मजबूत होता है. इसके साथ ही आप का पॉश्चर सही रहता है लेकिन कई बार हम लोगों को देखकर इसे करने का प्रयास तो करते हैं. सही तरीका से नहीं करने के कारण, ऐसे में कई बार चोट भी लग जाती है. इसलिए जरूरी है कि सबसे पहले इसका सही तरीका जान लें. फिर धीरे-धीरे इसका अभ्यास करें. 

    कैसे करें रिवर्स प्लैंक

    -सबसे पहले एक मैट लें उस पर पैरों को आगे कर कर बैठ जाएं. अपने दोनों हाथों को अपने नितंब के पीछे ले जाएं और उसमें कंधों के जितना दूरी बनाएं. इस दौरान आपकी उंगलियां आपके पैरों की तरफ होनी चाहिए.

    -अपनी हथेलियों को नीचे की ओर दबाएं और हथेलियों के सहारे अपने हिप और बैक को ऊपर उठाने की कोशिश करें. ऐसा तब तक करें जब तक आप की बॉडी पूरी सीधी ना हो जाए.

    – इस दौरान आपके हाथ पैर सीधे होने चाहिए और गर्दन रिलैक्स होनी चाहिए.

    -इस पोस्ट को 20 से 30 सेकंड तक करें और फिर शरीर को धीरे-धीरे नीचे लेकर आएं 

    -कई बार प्लैंक करते वक्त हाथ कांपते हैं ऐसे में बैलेंस बिगड़ सकता है. ऐसा होने पर सामान्य स्थिति में लौट आएं. थोड़ा रुकें और दोबारा शुरु करें.

    पहले सीखें फिर करें

    ये एक्सरसाइज करने के पहले किसी का गाइडडेंस जरूर लें. इसके अलावा अगर घर में कर रहे हैं तो ऑनलाइन वीडियो देखें.उसे अच्छे से समझें तभी करें. अगर व्यायाम करने में नए हैं तो पहले सामान्य प्लैंक से शुरु करें फिर रिवर्स प्लैंक करना शुरू करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    Tags: Fitness, Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर