Home /News /lifestyle /

प्रेशर कुकर में बनाते हैं चावल तो जानें ये जरूरी बातें, हमेशा करें इसका इस्तेमाल

प्रेशर कुकर में बनाते हैं चावल तो जानें ये जरूरी बातें, हमेशा करें इसका इस्तेमाल

प्रेशर कुकर में चावल बनाने के कई फायदे हैं. : shutterstock

प्रेशर कुकर में चावल बनाने के कई फायदे हैं. : shutterstock

Rice In Pressure Cooker : अगर आप किचन में प्रेशर कुकर (Pressure Cooker) का उपयोग करते हैं तो आइए बताते हैं कि प्रेशर कुकर में पके चावल (Rice) के क्‍या क्‍या फायदे (Benefits) होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Benefits Of Pressure Cooker Cooked Rice : भारतीय घरों में चावल (Rice) एक जरूरी भोजन है जिसे लोग दिन में एक या दो बार खाना पसंद करते हैं. यह सेहत (Health) के लिए भी काफी फायदेमंद है और हमारे पेट को भी यह लंबे समय तक भरा रखता है. आमतौर पर लोग इसे खिला खिला खाना पसंद करते हैं. कई घरों में इसे उबालकर पानी छानकर खाया जाता है तो कई लोग ऐसे हैं जो इसे बनाने के लिए प्रेशर कुकर (Pressure Cooker) का उपयोग करते हैं. इन दोनों का स्‍वाद और सेहत पर प्रभाव अलग अलग पड़ता है. सेहत के लिहाज से अगर देखा जाए तो प्रेशर कुकर में बना चावल अधिक फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं कि आखिर प्रेशर कुकर में पका चावल क्‍यों फायदेमंद माना जाता है.

    1.लंबे समय तक पेट रहता है भरा भरा

    अगर आप प्रेशर कुकर में चावल को पकाते हैं तो इससे राइस का स्टार्च बरकरार रहता है. स्‍टार्च की वजह से ये यह पेट को काफी लंबे समय तक भरा भरा रखता है जिससे लंबे समय तक भूख कम लगती है. भूख कम लगने से वजन भी निंयंत्रित रहता है.

    इसे भी पढ़ें : शरीर में हो गई है खून की कमी, तो इन चीजों को आज से ही करें अपने डाइट में शामिल

    2.पाचन को बनाए बेहतर

    जब चावल प्रेशर कुकर में पकता है तो यह बेहतर तरीके से पकता है. िजिससे पाचन क्रिया सुचारु रूप से चलती है और इसे पचाने में किसी तरह की दिक्‍कत नहीं आती.

    3.पौष्टिकता रहती है बरकरार

    अगर आप चावल पकाने के लिए प्रेशर कुकर या राइस कुकर का उपयोग करते हैं तो इसमें मौजूद पौष्टिक तत्‍व चावल में ही रह जाते हैं. बता दें कि जब चावल को उबालकर इसका पानी फेंका जाता है तो इससे इसकी कई पौष्टिक तत्‍व बाहर निकल जाते हैं.

    4.बैक्टीरिया रहित

    जब प्रेशर कुकर में हाई हीट और हाई प्रेशर में चावल को पकाया जाता है तो इसमें किसी भी तरह के बैक्टीरिया के रहने की संभावना दूर हो जाती है.

    इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

    5.एनर्जी और समय की बचत  

    जब हम प्रेशर कुकर में चावल बनाते हैं तो यह कई गुना जल्‍दी पक जाता है और गैस की बर्बादी नहीं होती. ऐसे में आपका समय और एनर्जी दोनों की बचत होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cooking, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर