Home /News /lifestyle /

Roasted Flex Seeds Benefits: भुने हुए अलसी के बीज सेहत को देते हैं ये लाजवाब फायदे

Roasted Flex Seeds Benefits: भुने हुए अलसी के बीज सेहत को देते हैं ये लाजवाब फायदे

अलसी के बीज एनर्जी बढ़ाते हैं -Image/shutterstock

अलसी के बीज एनर्जी बढ़ाते हैं -Image/shutterstock

Roasted Flex Seeds Benefits: आमतौर पर हेल्दी रहने के लिए लोग कई चीजों का सेवन करते हैं और अलसी भी इन्ही में से एक है. मगर, क्या आप भुनी हुई अलसी के बीजों (Roasted flex seeds) में मौजूद गुणों से वाकिफ हैं. अगर नहीं, तो बता दें कि भुनी हुई अलसी विटामिन सी, अमेगा फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर जैसे गुणों (Qualities) से भरपूर होती है. जो कि स्किन और बालों में चमक लाने के साथ सेहत (Health) के लिए भी काफी फायदेमंद होती है.

अधिक पढ़ें ...

Roasted Flex Seeds Benefits: अपनी सेहत (Health) सबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए आपने अलसी के बीज (Flex Seeds) कई बार खाये होंगे. लेकिन बहुत लोग इनको खाने से सिर्फ इसलिए बचते हैं क्योंकि ये मुंह में जाने के बाद कुछ लसलसे से हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप अलसी के बीजों को भूनकर इनका सेवन करें, तो ये आपको पोषण (Nutrition) तो भरपूर देंगे ही. इनका स्वाद भी आपको कई गुना बेहतर लगने लगेगा. इतना ही नहीं आप इनको चबाकर आसानी के साथ खा भी सकेंगे.

एक्सपर्ट्स के अनुसार एक चम्मच अलसी के बीज में लगभग 37 कैलोरी होती है. साथ ही अलसी प्रोटीन, फाइबर, कॉपर और जिंक का अच्छा सोर्स मानी जाती है. वहीं भुनी हुई अलसी की सोंधी महक इसे आपका फेवरेट बनाने के लिए काफी है. तो आइए onlymyhealth के अनुसार जानते हैं भुने हुए अलसी के बीज से होने वाले कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

नींद पूरी करती है अलसी

रोज रात को सोने से पहले दूध के साथ भुने अलसी पाउडर का सेवन करने से नींद पूरी करने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम सहित अन्य पोषक तत्व शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बढ़ाने में कारगर हैं. जिससे आप स्ट्रैस फ्री होकर भरपूर नींद ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Basil Seeds Benefits: केवल तुलसी के पत्ते ही नहीं इसके बीज भी हैं सेहत के लिए वरदान

एनर्जी लेवल बढ़ाती है अलसी

अलसी का सेवन शरीर में एनर्जी बूस्टर का काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद प्रोटीन थकान दूर करके बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए आप अलसी को भून कर खाएं. अगर आप चाहें तो ब्रेड और सैंडविच में भी अलसी पाउडर डालकर खा सकते हैं.

दिमाग तेज करती है अलसी

अलसी में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद रहता है. जो कि मस्तिषक की कोशिकाओं को हेल्दी रखकर दिमाग तेज करने का काम करता है. इसके लिए आप खाली भुनी अलसी का सेवन कर सकते है या फिर स्नैक्स के साथ भी अलसी खा सकते हैं.

कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करती है अलसी

हर रोज दिन में दो बार एक चम्मच भुनी हुई अलसी का सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल नियंत्रित करने में मदद मिलती है. साथ ही इससे आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और दिल की सेहत भी दुरुस्त बनी रहती है.

वजन कम करने में मददगार है अलसी

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो अलसी को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें. इसमें मौजूद फाइबर शरीर का मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करके तेजी से वजन घटाने में सहायता करता है.  इसके लिए रोज खाने के बाद एक चम्मच भुनी अलसी का सेवन करें.

पेट रहेगा दुरुस्त

नियमित रूप से भुनी हुई अलसी का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण अलसी कब्ज, एसीडिटी और पेट दर्द की समस्याओं से राहत दिलाकर पाचन तंत्र मजबूत बनाने में सहायक है.

ये भी पढ़ें: बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें फ्लैक्स सीड्स जेल

त्वचा और बालों पर असरदार

अलसी को विटामिन सी और ओमेगा फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. जो न सिर्फ त्वचा के डैमेज स्किन सेल्स को रिमूव करके रेडिकल फ्री बनाता है, बल्कि बालों को भी पोषण देकर हेल्दी और शाइनी बनाने में मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर