क्या आप जानते हैं रूइबोस टी सेहत के लिए किस तरह से है फायदेमंद

रूइबोस टी हृदय सम्बन्धी दिक्कतों को कम करने में मदद करती है. Image credit /pexels-thought-catalog

रूइबोस टी हृदय सम्बन्धी दिक्कतों को कम करने में मदद करती है. Image credit /pexels-thought-catalog

रूइबोस चाय (Rooibos Tea) के सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते है. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें कैफीन (Caffeine) और ऑक्सालिक एसिड (Oxalic acid) नहीं होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 6:42 AM IST
  • Share this:
अभी तक आपने ग्रीन टी, ब्लैक टी, हर्बल टी और मसाला टी जैसी कई चाय को टेस्ट किया होगा. इनको अपनी दिनचर्या में भी शामिल किया होगा लेकिन क्या आपने कभी रूइबोस टी (Rooibos Tea) का सेवन किया है ? क्या आप जानते हैं कि रूइबोस चाय के स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे (Health Benefits) क्या हैं ? अगर नहीं, तो आइए हम यहां बताते हैं. रूइबोस टी एक लाल हर्बल चाय है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. रूइबोस टी में कैफीन और ऑक्सालिक एसिड नहीं होता है और इसमें ब्लैक या ग्रीन टी की तुलना में टैनिन का स्तर भी कम होता है. इसको हॉट टी और कोल्ड टी, दोनों ही तरह से पिया जा सकता है. हेल्थलाइन डॉट कॉम में प्रकाशित एक खबर के अनुसार रूइबोस टी का सेवन कई बीमारियों को कम करने में सहायक है. आइये जानते हैं इसके स्वास्थ सम्बन्धी फायदों के बारे में.

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

रूइबोस टी हृदय सम्बन्धी दिक्कतों को कम करने में मदद करती है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है. रूइबोस टी शरीर में मौजूद बैड यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम और गुड यानी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायता करती है जिससे हार्ट सम्बन्धी दिक्कतों का खतरा कम होता है. दिल की बीमारी के 40 ज्यादा खतरों और अधिक वजन वाले वयस्कों पर की गई एक स्टडी में पाया गया, कि छह सप्ताह तक रोजाना छह कप रूइबोस टी का सेवन करने वाले, इन लोगों में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में बढ़त देखी गई तो वहीं एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी दर्ज की गयी.

ये भी पढ़ें: दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, आज ही डाइट में करें शामिल


 कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक


रूइबोस टी कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है. एक टेस्ट-ट्यूब स्टडी में ये सामने आया है कि रूइबोस टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट क्वेरसेटिन और ल्यूटोलिन कैंसर कोशिकाओं को ख़त्म करने और ट्यूमर के विकास को रोकने में सहायक हो सकते हैं. हालांकि किसी भी मनुष्य पर हुई स्टडी में ये बात अभी सामने नहीं आयी है.



टाइप 2 डायबिटीज के लिए फायदेमंद  

रुईबोस टी, टाइप 2 डायबिटीज़ के लिए फायदेमंद है. पशुओं पर हुई एक स्टडी में ये सामने आया है कि रूइबोस टी में पाया जाने वाला ख़ास एंटीऑक्सिडेंट एस्पलाथिन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही इन्सुलिन प्रतिरोध को कम करने में भी मदद करता है. हालांकि इंसानों पर इस सम्बन्ध में स्टडी अभी बाकी है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज़ के टाइप 1 और 2 में क्या है फर्क, जानें किसको है इन्सुलिन लेने की ज़रूरत

ये भी ध्यान रखें

वैसे तो रूइबोस टी का सेवन काफी सुरक्षित है लेकिन इसके ज्यादा सेवन करने से कुछ संवेदनशील मामलों में इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज