• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है रोजमेरी, वायरल इंफेक्शन भी रहता है दूर

स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है रोजमेरी, वायरल इंफेक्शन भी रहता है दूर

रोजमेरी की सुगंध मूड में सुधार, मन को शांत रखने और चिंता या तनाव से राहत दिलाने में मदद करती है.

रोजमेरी की सुगंध मूड में सुधार, मन को शांत रखने और चिंता या तनाव से राहत दिलाने में मदद करती है.

Health Benefits Of Rosemary: इम्यूनिटी (Immunity) के स्ट्रॉन्ग होने पर शरीर को विभिन्न प्रकार के वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) से बचाया जा सकता है. रोजमेरी में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Health Benefits Of Rosemary: मेमोरी (Memory) को स्ट्रॉन्ग बनाने से लेकर तनाव (Stress) को दूर करने तक में रोजमेरी काफी फायदेमंद है. आज के समय में लोगों का लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि उनकी मेमोरी धीरे-धीरे कमजोर होती जा रही है. दरअसल कई बार अनहेल्दी डाइट के चलते भी शरीर में स्ट्रेस का लेवल बढ़ने लगता है. ऐसे में रोजमेरी आपकी मदद कर सकती है. इससे सिर्फ दिमाग ही नहीं बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहता है. रोजमेरी, जिसे गुलमेहंदी के नाम से भी जाना जाता है, मेमोरी को स्ट्रॉन्ग बनाता है. यह अल्जाइमर या डिमेंशिया (Dimentia) के मरीजों के लिए भी लाभकारी है. रोजमेरी अद्भुत स्वाद और सुगंधित जड़ी-बूटियों में से एक है. आइए आपको बताते हैं इसके कुछ गजब के फायदों के बारे में.

    इम्यूनिटी को करती है मजबूत 
    इम्यूनिटी के स्ट्रॉन्ग होने पर शरीर को विभिन्न प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचाया जा सकता है. रोजमेरी में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद हैं. इसमें कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में एक कप ‘दाल का पानी’ ऐसे करेगा आपका बचाव, नहीं होंगी ये समस्याएं

    पेट के लिए फायदेमंद 
    रोजमेरी को पेट में दर्द, कब्ज, सूजन और लूज मोशन के लिए प्राकृतिक उपायों में से एक माना जाता है, क्योंकि इसमें सूजन कम करने वाले और उत्तेजक गुण पाए जाते हैं. रोजमेरी का सेवन करने से पेट की परेशानियों को दूर किया जा सकता है.

    बढ़ाती है ब्लड सर्कुलेशन 
    रोजमेरी में पाए जाने वाले गुण रेड ब्लड सेल्स के बनने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करती है.

    इसे भी पढ़ेंः अस्थमा के रोगी जरूर खाएं ये चीजें, अटैक से बचने के लिए ऐसा रखें अपना डाइट प्लान

    तनाव को करती है दूर
    रोजमेरी की सुगंध मूड में सुधार, मन को शांत रखने और चिंता या तनाव से राहत दिलाने में मदद करती है. इसके तेल का इस्तेमाल करने से तनाव को दूर किया जा सकता है. वहीं रोजमेरी की पत्तियों को पानी में उबाल कर उस पानी से गरारा करने से सांसों की बदबू से भी राहत मिलती है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज