Home /News /lifestyle /

खांसी-सर्दी या सिरदर्द से हैं परेशान तो पिएं नमकीन चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

खांसी-सर्दी या सिरदर्द से हैं परेशान तो पिएं नमकीन चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

नमक वाली चाय सर्दी-जुकाम की समस्‍या को दूर करती है. Image : shutterstock

नमक वाली चाय सर्दी-जुकाम की समस्‍या को दूर करती है. Image : shutterstock

Salt Tea Benefits : नमक वाली इस चाय (Salt Tea) के सेवन से गले की खराश (Sore Throat) दूर होती है, शरीर में एनर्जी बढ़ती है, सिर दर्द (Headache) की समस्‍या दूर होती है. नमक वाली चाय पहाड़ों पर काफी चाव से पी जाती है. इसे ठंड में पीने से शरीर को गरमाहट मिलती है और ये स्‍वाद में भी बेहतरीन होती है. विंटर में अगर नमक वाली चाय पी जाए तो सर्दी-जुकाम, गले में कफ जमने की समस्‍या दूर होती है. आप एक कप नमक वाली चाय का सेवन कर लें तो आपके गले में जमा कफ आसानी से निकल जाता है और आराम महसूस करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Salt Tea Benefits : विंटर (Winter) में गर्मागर्म चाय मिल जाए तो क्‍या बात है. अगर आप भी चाय के ऐसे ही शौकीन हैं तो जाहिर है कि आपके दिन की शुरुआत भी चाय की चुस्कियों के साथ ही होती होगी और न जाने कितनी प्‍याली चाय पीने का दिन भर आप बहाना ढूंढ लेते होंगे. ऐसे में क्‍या हो अगर आपकी ये एक प्‍याली चाय आपकी सेहत का भी ख्‍याल रखे और सीजनल खांसी सर्दी या सिरदर्द से आराम दिलाने में आपकी मदद करे? जी हां, हम आपको यहां बता रहे हैं कि आप अपनी चाय में चीनी की बजाय अगर सेंधा नमक (Pink Salt) का प्रयोग करें तो ये आपकी कई सेहत (Health) से जुड़ी समस्‍याओं को दूर कर सकती है. नमक वाली इस चाय (Salt Tea) के सेवन से गले की खराश दूर होती है, शरीर में एनर्जी बढ़ाती है, सिर दर्द की समस्‍या दूर होती है. नमक वाली ये चाय पहाड़ों पर काफी चाव से पी जाती है. इसे ठंड में पीने से शरीर को गरमाहट मिलती है और ये स्‍वाद में भी बेहतरीन होती है. तो आइए जानते हैं कि नमक वाली इस चाय को पीने से क्‍या फायदे मिलते हैं.

इस तरह बनाएं नमक वाली चाय

नमक वाली चाय को आप कई तरीके से बना सकते हैं. अगर आप ब्‍लैक टी पसंद करते हैं तो आपको गर्म पानी में चाय पत्‍ती डालना होगा और पिंक सॉल्‍ट डालना होगा. जबकि अगर आप दूध वाली चाय पसंद करते हैं तो पानी में चाय पत्‍ती उबालें और स्‍वादानुसार दूध और फिर पिंक सॉल्‍ट डालकर प्‍याली में गर्मागर्म पिएं.

इसे भी पढ़ें : विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍स, डाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

नमक वाली चाय पीने के फायदे

  • इम्‍यूनिटी बढ़ाए
  • अगर आप खांसी, सर्दी से परेशान रहते हैं तो ये चाय आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और शरीर को गर्म रखती है, जिससे मौसमी बीमारियों से आप बचे रह सकते हैं.

    2.गले की खराश दूर करे

    विंटर में अगर नमक वाली चाय पी जाए तो सर्दी-जुकाम, गले में कफ जमने की समस्‍या दूर होती है. आप एक कप नमक वाली चाय का सेवन कर लें तो आपके गले में जमा कफ आसानी से निकल जाता है और आराम महसूस करते हैं.

    3.सिरदर्द करे दूर

    पहाड़ों पर ज्‍यादा पी जाने वाली ये नमक वाली चाय सिर दर्द दूर करने में काफी कारगर है. आप इसे सामान्‍य हेड पेन दूर करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है हल्‍दी, इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इसका सेवन

    4.शरीर को दे एनर्जी

    अगर आपको शरीर में एनर्जी नहीं लग रहा हो तो आप नमकीन चाय का सेवन करें. शरीर को एनर्जी देने के लिए सोडियम की जरूरत होती है, ऐसे में नमक वाली चाय का सेवन करने पर शरीर में सोडियम की कमी पूरी हो जाती है और बेहतर महसूस करते हैं.

    5.डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्‍ट

    अगर आप डायबिटीज के पेशेंट और चाय नहीं पी पाते हैं तो आपको बता दें कि आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं. यह शरीर में शुगर लेवल नहीं बढ़ता. आप डॉक्‍टर की मदद से इसका सेवन करें तो बेहतर होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Lifestyle, Winter

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर