Home /News /lifestyle /

Health News: इलाइची के पांच ऐसे फायदे जिसका विज्ञान भी मानता है लोहा

Health News: इलाइची के पांच ऐसे फायदे जिसका विज्ञान भी मानता है लोहा

 इलाइची से कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है.  (Image: Shutterstock)

इलाइची से कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है. (Image: Shutterstock)

Health benefits of cardamom: इलाइची का इस्तेमाल भारत में सदियों से होता आ रहा है. इससे कई बीमारियों का इलाज भी किया जा सकता है. कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों में भी यह साबित हो चुका है कि इलाइची के कई फायदे हैं. इलाइची में कैंसर से लड़ने की क्षमता भी पाई जाती है. इसके अलावा इलाइची में मौजूद एंटी-एंफ्लामेटरी गुण के कारण यह ब्लड प्रेशर को कम करती है. इसके साथ ही इलाइची एंग्जायटी, हिचकी, त्वचा संक्रमण आदि को भी दूर करती है.

अधिक पढ़ें ...

    Health benefits of cardamom: इलाइची सिर्फ मसाल भर नहीं है. इसके कई फायदे हैं. हालांकि पहले यह सिर्फ भारत में ही होता थी लेकिन आज यह हर जगह उपलब्ध है. इलाइची कई औषधीय गुणों (medicinal properties) से भरपूर है. भारत में सदियों से कई तरह की बीमारियों में इलाइची का इस्तेमाल किया जाता था. अब विज्ञान में भी यह बात साबित हो गई है इलाइची से कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है. इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं, जो अच्छी हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है.

    हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक इलाइची के कई ऐसे फायदे हैं जिसे विज्ञान भी प्रमाणित कर चुका है. आइए जानते हैं इलाइची में ऐसे-ऐसे कौन-कौन से गुण हैं और इसके क्या-क्या फायदे हैं.
    इलाइची के फायदे(Benefits of cardamom)

    ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती
    इलाइची में एंटीऑक्सीडेंट्स और डाययूरेटिक यानी बार-बार पेशाब आने को बंद करने का गुण है. एक अध्ययन में ब्लड प्रेशर से पीड़ित 20 लोगों को रोजाना 3 ग्राम इलाइची का पाउडर दिया गया. 12 सप्ताह बाद उसमें ब्लड प्रेशर का स्तर आश्चर्य़जनक रूप से गिर गया. अध्ययन में पाया गया कि मरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स का स्तर 90 प्रतिशत तक बढ़ गया. अध्ययन में एंटीऑक्सीडेंट्स को ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए महत्वपूर्ण माना गया.

    कैंसर से लड़ने वाला गुण
    इलाइची में कैंसर से लड़ने वाले गुण भी पाए जाते हैं. अध्ययन में पाया गया कि इलाइची के पाउडर का सेवन करने से शरीर के अंदर कुछ एंजाइम बनते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में कारगर है. इलाइची में ट्यूमर को खत्म करने का गुण भी पाया जाता है. एक अन्य अध्ययन में चूहों पर अध्ययन के दौरान पाया गया कि जिन चूहों को इलाइची पाउडर दिए गए उनमें कैंसर होने की आशंका 90 प्रतिशत तक कम हो गई.

    एसिडिटी में कारगर
    इलायची पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है. कुछ लोग खाने के बाद इलाइची चबाते हैं. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है. इसका इस्तेमाल एसिडिटी को कम करने के लिए भी किया जाता है. इलायची पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.

    एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण
    इलायची में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-क्लॉटिंग गुण पाए जाते हैं. जब शरीर में बाहरी चीजों का हमला होता है कोशिकाओं में सूजन होने लगती है. इलाइची इस सूजन को होने नहीं देती. पीरियड के दर्द में भी इलाइची का सेवन करना चाहिए. इससे दर्द कम होता है.

    एग्जाइटी को दूर करती है
    इलायची का इस्तेमाल डिप्रेशन में भी किया जाता है. डिप्रेशन दूर करने के लिए इलायची को पानी में उबालकर पीना चाहिए. अगर एंग्जाइटी ज्यादा है तो दिन में 2-3 बार इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहता है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर