• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • जानें वेटलॉस करने के 5 साइंटिफिक तरीके, जल्‍द से जल्‍द घटेगा वजन

जानें वेटलॉस करने के 5 साइंटिफिक तरीके, जल्‍द से जल्‍द घटेगा वजन

खाने में अधिक से अधिक फाइबर रिच फूड का सेवन करें. Image Credit : shutterstock

खाने में अधिक से अधिक फाइबर रिच फूड का सेवन करें. Image Credit : shutterstock

Reducing Weight : वजन को नियंत्रित करना (Reducing Weight) बहुत जरूरी है लेकिन यह भी जरूरी है कि इसे हेल्‍दी तरीके (Healthy Way) से किया जाए.

  • Share this:
    Ways To Reduce Weight Fast : वजन को नियंत्रित करना (Reducing Weight) बहुत जरूरी है. यदि वजन को कम ना किया जाए तो हो सकता है कि आप जल्‍द ही डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी आदि बीमारियों के शिकार हो जाए. ऐसे में बढ चुके वजन को कम करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि इसे हेल्‍दी तरीके (Healthy Way) से किया जाए.विशेषज्ञों का कहना है कि अगर वजन को हेल्‍दी तरीके से मैनेज नही किया जाए तो यह कई बीमारियों का कारण बन सकती है. हम अपने लाइफ स्‍टाइल और खान पान में बदलाव लाकर वजन को कम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम वजन को साइंटिफिक तरीके से कैसे कम कर सकते हैं.

    1.नाश्ते में लें हाई प्रोटीन

    अगर आप नाश्‍ते में हाई प्रोटीन का सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को कम करने में कारगर साबित हो सकता है. यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन को पचाने के लिए शरीर को अधिक कैलोरी खर्च करनी पड़ती है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की स्टडी के मुताबिक,  दरअसल दिन भर ली जाने वाली कुल कैलोरी में अगर प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत बढ़ा दी जाए तो भूख की इच्छा 60 प्रतिशत तक घट जाती है.

    2.फाइबर इंटेक बढाएं

    खाने में अधिक से अधिक फाइबर रिच फूड का सेवन करें. जैसे दाल, बीन्स, हरी सब्जियां आदि. इनमें प्रोटीन और फाइबर अधिक होते हैं और कैलोरी इंटेक कम होती है  जिससे भूख कम लगती है. जिस वजह से हम ओवर इटिंग नहीं करते और वजन कम होने लगता है.

    3.भरपूर लें नींद

    अगर आप रात की नींद कम ले रहे हैं तो हो सकता है कि आपके भूख की सबसे बड़ी वजह ये ही हो. दरअसल जब आप कम सोते हैं तो भूख कम करने वाला हार्मोन लेप्टिन का उत्‍पादन घट जाता है और भूख बढ़ने वाला हार्मोन यानी घ्रेलिन बढन लगते हैं. एक शोध के मुताबिक अगर कोई इंसान केवल एक हफ्ते तक 5 घंटे की ही नींद ले तो उसका वजन एक किलो तक बढ़ सकता है.
    इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें



    4.आराम से खाएं

    दरअसल जब हम खाना खाते हैं तो इसे पचाने वाले हार्मोन घ्रेलिन और भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के सिग्नल को दिमाग तक पहुंचने में करीब 20 मिनट का समय लगता है. ऐसे में अगर आप तेजी से खाते हैं तो  दिमाग तक सिग्नल पहुंचने से पहले ही आप काफी कैलोरी इंटेक कर लेते हैं.

    5.मीठी चीजों से रहें दूर

    अगर आप रोजाना सोडा, कोला, फ्रूट पंच, एनर्जी ड्रिंक जैसी मीठे ड्रिंक को सेवन करते हैं या मिठाई ज्‍यादा खाते हैं तो इससे शरीर में कैलोरी इंटेक बहुत ही अधिक हो जाता है जिसे बर्न करना आसान नहीं होता.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज