Home /News /lifestyle /

ब्रेन कैसे लेता है कोई निर्णय, वैज्ञानिकों ने खोजा प्रोसेस: स्टडी

ब्रेन कैसे लेता है कोई निर्णय, वैज्ञानिकों ने खोजा प्रोसेस: स्टडी

रेस्ट्रोस्प्लेनियल कार्टेक्स ब्रेन का वो क्षेत्र है, जिसका इस्तेमाल हम अपनी पसंद के विकल्पों को चुनने के लिए करते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

रेस्ट्रोस्प्लेनियल कार्टेक्स ब्रेन का वो क्षेत्र है, जिसका इस्तेमाल हम अपनी पसंद के विकल्पों को चुनने के लिए करते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

Scientists trace brain's decision-making process : हालिया अध्ययन में साइंटिस्टों ने ब्रेन के उस क्षेत्र/एरिया का पता लगाया है, जहां अपनी पसंद से जुड़े अहम निर्णय लिए जाते हैं. साइंस की भाषा में ब्रेन के उस क्षेत्र को आरएससी (RSC) यानी रेस्ट्रोस्प्लेनियल कार्टेक्स (Restrosplenial Cortex) कहा जाता है. साइंटिस्टों ने अपनी रिसर्च के दौरान पाया कि ये ब्रेन का वो क्षेत्र है, जिसका इस्तेमाल हम अपनी पसंद के विकल्पों को चुनने के लिए करते हैं. मतलब हमें क्या पसंद आता है, क्या नहीं पसंद आता है, ये सब इसी आरएससी से निर्धारित होता है.

अधिक पढ़ें ...

Scientists trace brain’s decision-making process : यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (University of California) के रिसर्चर्स की तरफ से किए गए हालिया अध्ययन में साइंटिस्टों ने ब्रेन के उस क्षेत्र/एरिया का पता लगाया है, जहां अपनी पसंद से जुड़े अहम निर्णय लिए जाते हं. साइंस की भाषा में ब्रेन के उस क्षेत्र को आरएससी (RSC) यानी रेस्ट्रोस्प्लेनियल कार्टेक्स (Restrosplenial Cortex) कहा जाता है. साइंटिस्टों ने अपनी रिसर्च के दौरान पाया कि ये ब्रेन का वो क्षेत्र है, जिसका इस्तेमाल हम अपनी पसंद के विकल्पों को चुनने के लिए करते हैं. मतलब हमें क्या पसंद आता है, क्या नहीं पसंद आता है, ये सब इसी आएससी से निर्धारित होता है. उदाहरण के लिए आप इसे ऐसे समझिए, जैसे आपको आज डिनर के लिए जाना है, तो आपके इन विकल्पों में डिनर के लिए रेस्टोरेंट को चुनना भी शामिल हो सकता है. इतनी ही नहीं, आरएससी को को हम इस इंफोर्मेशन से अपडेट भी करते हैं कि रेस्तरां में परोसा गया सूप व पास्ता का टेस्ट कैसा था और हमने उसको कितना इंजॉय किया.

इस स्टडी का निष्कर्ष ‘न्यूरॉन (Neuron)’ जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

क्या कहते हैं जानकार
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में डिविजन बायोलॉजिकल साइंस के रिसर्चर रयोमा हटोरी (Ryoma Hattori) और प्रोफेसर तकाकी कोमियामा (Takaki Komiyama) के नेतृत्व में हुई इस स्टडी में इसका ब्योरा पेश किया गया है कि गतिशील सूचनाओं (dynamic notifications) को कैसे प्रक्रिया में लाया जाता है.

यह भी पढ़ें-
फिजिकल वर्कआउट के दौरान यह बड़ी गलती बनती है हाइपोथर्मिया और हाइपरथर्मिया की वजह, जानें कैसे..

रयोमा हटोरी (Ryoma Hattori) के अनुसार हैं ‘चूहों पर की गई स्टडी में हमने पाया कि उसके ब्रेन का आरएससी पसंद की सूचनाओं को स्थायी कोश के रूप में काम करता है.’

ऐसे रखें ब्रेन को हेल्दी
अमेरिका स्थित आरहूस यूनिवर्सिटी (Aarhus University)के रिसर्चर्स ने एक नई स्टडी में पाया कि संतुलित आहार यानी बैलेंस डाइट (Balanced Diet) से ब्रेन में रक्तस्राव (Bleeding) या खून जमने (Clotting) का खतरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें-
Cancer Prevention Tips: शोध रिपोर्ट- लाइफस्टाइल में इन दो बदलावों से काफी कम हो जाता है कैंसर का खतरा

अमेरिका के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट (public health department) की तरफ से कराई गई इस स्टडी के निष्कर्ष ‘स्ट्रोक (Stroke)‘ जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं. इसमें कहा गया है कि वेजिटेरियन (vegetarian) खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन और नॉन-वेज (मांसाहार) खाद्य पदार्थों का कम सेवन हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

Tags: Brain, Brain power, Health, Lifestyle, Mental health

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर