Home /News /lifestyle /

जरा सम्‍हल कर खाएं बादाम, फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है, ये हैं साइड इफेक्ट

जरा सम्‍हल कर खाएं बादाम, फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है, ये हैं साइड इफेक्ट

बादाम का सेवन जरूरत से ज्‍यादा करने से बचें.  Image Credit : shutterstock

बादाम का सेवन जरूरत से ज्‍यादा करने से बचें. Image Credit : shutterstock

Side Effects of Almonds : पोषक तत्‍वों (Nutrition) से भरपूर बादाम (Almonds) जरूरी नहीं है कि सभी के लिए फायदेमंद हो, कई बार इनका सेवन नुकसान (Harm) भी पहुंचा सकता है. अगर आप अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करें तो आप कई समस्‍याओं (Health Problems) के शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा कुछ हेल्‍थ कंडीशन है जिसमे आपको बिना डॉक्‍टर की सलाह के इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    Side Effects of Almonds :  बादाम को हेल्‍दी (Healthy) और टेस्‍टी स्‍नैक्‍स माना जाता है. कई इंटेलेक्‍चुअल एबिलिटी से भरपूर इस ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) का सेवन लोग बेहतर सेहत के लिए करते आए हैं. सबसे प्रचलित ड्राई फ्रूट माना जाने वाले इस बादाम को कई तरह से प्रयोग में लाया जाता है. बादाम तेल, बादाम बटर, बादाम मिल्‍क या कच्‍चा बादाम आदि कई रूप में इसका प्रयोग किया जाता है इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई आदि होते हैं. इसके अलावा, ये हमारे शरीर में कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरस, जिंक, पोटैशियम, सेलेनियम, फॉलिक एसिड जैसे जरूरी तत्‍वों की भी आपूर्ति करता है. इतने सारे फायदों के अलावा इसके सेवन से साइड इफेक्‍ट्स भी  हैं. क्‍योरजॉय के मुताबिक, अगर आप अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करें तो आप कई समस्‍याओं (Health Problems) के शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा कुछ हेल्‍थ कंडीशन है जिसमे आपको बिना डॉक्‍टर की सलाह के इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

    1.पाचन समस्‍या

    बादाम में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. साथ ही इसकी तासीर भी काफी गर्म होती है. ऐसे में अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो पेट में गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में जलन आदि की समस्‍या बढ़ सकती है.

    2.ब्‍लड प्रेशर

    अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और दवाओं का सेवन करते हैं तो आपको बादाम का सेवन सोच समझ कर करना चाहिए. क्‍योंकि कुछ दवाओं के साथ बादाम का सेवन नुकसानदेह हो सकता है. दरअसल बादाम में प्रचुर मात्रा में मैंग्नीज पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ सकते हैं. ऐसे में डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें.

    इसे भी पढ़ें : डाइजेशन की रहती है समस्‍या, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 प्रोबायोटिक फूड्स

     

    3.माइग्रेन

    अगर आप माइग्रेन की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो हो सकता है कि बादाम का सेवन ट्रिगर की तरह काम करे. दरअसल बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो अगर शरीर में अधिक मात्रा में पहुचने लगे तो सिरदर्द, थकान और चक्कर आने की समस्या हो सकती है. इसलिए माइग्रेन के मरीज इसका सेवन सोचसमझ कर ही करें.

    4.किडनी स्‍टोन

    किडनी स्टोन की समस्या से पीड़ित लोगों को उन फूड्स को खाने की बचने की सलाह दी जाती है जिसमें ऑक्सलेट मौजूद होता है. आपको बता दें कि बादाम में ऑक्सलेट पाया जाता है. ऐसे में अगर आप किडनी स्टोन की समस्या को नहीं बढाना चाहते हैं तो डॉक्‍टर की सलाह के बिना इसे ना लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर