Home /News /lifestyle /

health news side effects of eating radish or mooli at night mt

जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए मूली, सेहत को हो सकते हैं नुकसान

कब्ज और एसीडिटी में न खाएं मूली-Image/Canva

कब्ज और एसीडिटी में न खाएं मूली-Image/Canva

मूली का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन जहां लंच और स्नैक्स में मूली को शामिल करके कब्ज, एसीडिटी और डाइजेशन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. वहीं कुछ लोगों के लिए रात में मूली का सेवन करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक भी साबित हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Radish side effects: कुछ सब्जियां कच्ची खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होती ही हैं, साथ ही खाने का टेस्ट बढ़ाने का काम भी करतीं हैं. मूली भी इन्हीं सब्जियों में से एक है. इसी वजह से मूली का सेवन बड़े पैमाने पर किया जाता है. कई लोग मूली के पराठों से लेकर मूली के सलाद तक के दीवाने होते हैं. तो कुछ लोगों को मूली की सब्जी भी बहुत ज्यादा भाती है. हालांकि वैसे तो मूली गर्मी (Radish salad) के मौसम में कम ही बाजार में आती है. लेकिन मूली खाने के शौक़ीन लोग इस सब्जी को कहीं से भी तलाश कर ले ही आते हैं. हालांकि lybrate.com के अनुसार मूली कई तरह से फायदेमंद होने के साथ-साथ कई बार सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है.

मूली का सेवन करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी हो जाता है. खासकर उन लोगों के लिए जो कुछ ख़ास हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि किन लोगों को मूली खाने से बचना चाहिए.

शरीर में पानी की कमी हो सकती है
मूली के बहुत ज्यादा सेवन करने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. दरअसल मूली में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जिससे यूरिन ज्यादा बनती है. जिसकी वजह से व्यक्ति को कई-कई बार यूरिन पास करनी पड़ती है, जो कि शरीर में पानी की कमी की वजह बन सकती है और इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है.

ये भी पढ़ें: लाल रंग की ये चीजें एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को कर सकती हैं दूर

ब्लड प्रेशर लो हो सकता है
मूली के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर भी लो हो सकता है. इसलिए जिन लोगों को पहले से ही लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो उनको मूली के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.

हो सकता है हाइपोग्लाइसीमिया
जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल डाउन रहता है उन लोगों को भी ज्यादा मूली खाने से बचना चाहिए. क्योंकि मूली के ज्यादा सेवन से हाइपोग्लाइसीमिया की दिक्कत भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Calcium Rich Foods: कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 कैल्शियम रिच फूड्स

पित्त पथरी और गर्भावस्था में न खाएं मूली
जिन लोगों को पित्त की पथरी की दिक्कत है उन लोगों को मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी इस सब्जी को खाने से बचना चाहिए.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर