Home /News /lifestyle /

health news side effects of raw onion pyaj khane ke nuksan in hindi pra

ज़रूरत से ज्यादा ना खाएं कच्चा प्याज वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

प्‍याज के अधिक सेवन से ब्‍लड क्‍लॉटिंग में समस्‍या आ सकती है.

प्‍याज के अधिक सेवन से ब्‍लड क्‍लॉटिंग में समस्‍या आ सकती है.

Side Effects of Raw Onion: सही मात्रा में अगर हम प्‍याज का इस्‍तेमाल करें, तो ये कई बीमारियों को दूर रखता है. प्याज खाने से हृदय, फेफड़े आदि हेल्‍दी रहते हैं, लेकिन अगर हम कच्‍चे प्‍याज को ज़रूरत से ज्यादा खाने लगें, तो इससे सेहत को भारी नुकसान भी हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Side Effects of Raw Onion: गर्मी के मौसम में लू से बचाव के लिए कई लोग कच्‍चे प्‍याज का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप जरूरत से अधिक कच्‍चे प्‍याज को अपने डाइट का हिस्‍सा बनाएंगे, तो इससे आपकी सेहत को फायदा होने की जगह नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. वेबएमडी में छपी एक खबर के मुताबिक, सही मात्रा में अगर हम प्‍याज का इस्‍तेमाल करें, तो ये कई बीमारियों को दूर रखता है और हार्ट व ब्‍लड प्रेशर आदि को भी हेल्‍दी रखता है. लेकिन, अगर हम कच्‍चे प्‍याज को जरूरत से ज्यादा खाने लगें, तो इससे नुकसान भी हो सकता है. यही नहीं, कच्चे प्याज के सेवन से ब्लड शुगर लेवल तो प्रभावित होता ही है, पेट की कई समस्याएं भी हमें परेशान कर सकती हैं. आइए जानते हैं कि प्‍याज खाने से पहले हमें किन जरूरी बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए.

कच्‍चा प्‍याज खाने के नुकसान

सर्जरी
अगर आपकी सर्जरी हुई है, तो प्‍याज का सेवन करने से ब्‍लड क्‍लॉटिंग में समस्‍या आ सकती है. यही नहीं, ये आपके ब्‍लड शुगर को लो कर सकता है, इसलिए सर्जरी से एक सप्‍ताह पहले और बाद में प्‍याज का इस्‍तेमाल ना करें.

डायबिटीज
अगर आपका ब्‍लड शुगर लो रहता है, तो एक निश्चित मात्रा से अधिक प्‍याज का सेवन ना करें. ये आपके ब्‍लड शुगर को और अधिक कम कर सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और प्‍याज का सेवन कर रहे हैं, तो आप अपना ब्‍लड शुगर चेक करते रहें.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में खाएं फेर्मेंटेड फूड्स, पाचन रहेगा दुरुस्त, वज़न होगा कम, और भी होंगे कई फायदे

डायजेशन की समस्‍या
अगर आप इंडायजेशन की समस्‍या से जूझ रहे हैं, तो आपको प्‍याज का इस्‍तेमाल जरा संभल कर करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी समस्‍या और बढ़ सकती है.

प्रेगनेंसी और ब्रेस्ट फीडिंग
अगर आप प्रेगनेंट हैं या ब्रेस्‍ट फीडिंग कराती हैं, तो आपको जरूरत से अधिक प्‍याज खाने से बचना चाहिए. इसकी वजह से आपको कई तरह की समस्‍या हो सकती है.

यह भी पढ़ें-
खूब खाएं ये 5 तरह की सब्जियां, शरीर में खून का होगा तेजी से संचार

क्रॉस एलर्जी
अगर आपको क्रॉस एलर्जी की समस्‍या है, तो अधिक प्‍याज का सेवन समस्‍या पैदा कर सकता है. यदि किसी को मॉगवार्ट या सेलेरी से एलर्जी हो, तो प्‍याज से भी एलर्जी हो सकती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर