Vitamin D Deficiency : ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपमें विटामिन डी की कमी है, जानें कैसे करें दूर

जब आपका शरीर धूप के संपर्क में आता है तो शरीर में मौजूद कोलेस्‍ट्रॉल विटामिन डी को बनाना शुरू कर देता है.Image Credit : Pexels/Julian Jagtenberg

जब आपका शरीर धूप के संपर्क में आता है तो शरीर में मौजूद कोलेस्‍ट्रॉल विटामिन डी को बनाना शुरू कर देता है.Image Credit : Pexels/Julian Jagtenberg

Vitamin D Deficiency Symptom And Remedies: विटामिन डी (Vitamin D) शरीर में एक हार्मोन की तरह काम करता है और शरीर की हर एक कोशिकाओं को किसी ना किसी रूप में प्रभावित करता है. इसकी कमी से कई तरह की समस्‍याएं (Health Problems) हो सकतीं हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 6:39 AM IST
  • Share this:
Vitamin D Deficiency Symptom And Remedies: हमारे शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए विटामिन डी (Vitamin D) एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण विटामिन है. इसे सन शाइन विटामिन (Sunlight Vitamin) भी कहा जाता है क्‍योंकि इस विटामिन का सबसे बड़ा सोर्स सूरज से आने वाली किरणें हैं. अन्‍य विटामिन्‍स के विपरीत विटामिन डी एक हार्मोन की तरह काम करता है और यह आपके शरीर की हर एक कोशिकाओं को किसी ना किसी रूप में प्रभावित करता है.

हेल्‍थ लाइन के मुताबिक,दरअसल जब आपका शरीर धूप के संपर्क में आता है तो सन लाइट के संपर्क में आकर शरीर में मौजूद कोलेस्‍ट्रॉल विटामिन डी को बनाना शुरू कर देता है. इसके अलावा, यह कई तरह के फूड्स जैसे फैटी फिश और कुछ डेयरी प्रोडक्‍ट्स के माध्‍यम से भी शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करता है. हालांकि केवल डाइट के माध्‍यम से विटामिन डी की आपूर्ति बहुत ही मुश्किल है.

बता दें कि दुनियाभर में विटामिन डी की कमी से लगभग 1 अरब लोग जूझ रहे हैं. 2011 की एक शोध में पाया गया कि अकेले अमेरिका में 41.6 % लोग विटामिन की कमी से जूझ रहे हैं जिनमें 81% अमेरिकन अफ्रिकन लोग थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में 70 से 80 प्रतिशत लोग विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) से जूझ रहे हैं.

इन कारणों से होता है शरीर में विटामिन डी की कमी
-उम्र बढ़ना

-डेयरी प्रोडक्‍टर और फिश कम खाना

-ओवर वेट होना



-धूप से दूरी

-हमेशा सनस्‍क्रीन का प्रयोग

-घर के अंदर हमेशा रहना

-डार्क स्किन टोन होना.

ये हैं लक्षण

1.हर वक्‍त थकान महसूस होना

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो इसका सबसे बड़ा लक्षण आपका हर वक्‍त थका हुआ महसूस करना है. अगर आप अच्‍छा भोजन करते हैं और रात भर पूरी नींद लेते हैं इसके बाद भी अगर आपको नींद आती रहती है तो यह विटामिन डी की कमी का एक लक्षण हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : धूप से बचाव के लिए घर में इस तरह बनाएं नैचुरल सनस्‍क्रीन लोशन

 




2.हड्डियों में दर्द

शरीर में कैल्शियम को ऑब्‍जर्ब करने का काम दरअसल विटामिन डी करता है. ऐसे में अगर आप भरपूर दूध पीते हैं और कैल्शियम से भरपूर भोजन करते हैं इसके बाद भी शरीर में दर्द की शिकायत रहती हो तो इसकी वजह विटामिन डी की कमी हो सकता है. दरअसल आपके शरीर में कैल्शियम तो जा रहा है लेकिन विटामिन डी की कमी होने की वजह से बॉ‍डी इसको अपने भीतर सोख नहीं पाता.

3.चोट जल्‍दी नहीं होता ठीक

अगर आपका चोट बहुत दिनों तक ठीक नहीं होता तो इसकी वजह भी विटामिन डी की कमी हो सकता है. दरअसल विटामिन डी इंफेक्‍शन से लड़ने और शरीर में स्‍वेलिंग आदि को ठीक करने में मदद करता है. ऐसे में जब विटामिन डी की कमी हो जाती है तो किसी भी चोट को ठीक होने में ज्‍यादा वक्‍त लगता है.

4.हर वक्‍त डिप्रेशन और एंग्‍जाइटी महसूस होना

अगर आप हर वक्‍त डिप्रेशन और एंग्‍जाइटी जैसा महसूस करते हैं और हमेशा आपका मूड खराब रहता है तो यह भी विटामिन डी की कमी का एक लक्षण है.

5.बालों का झड़ना

आम तौर पर हम बालों के झड़ने की वजह शैंपू, कंडीशनर या खान पान को बताते हैं लेकिन आपको जानकारी दें कि अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं. ऐसे में धूप में जाना आपके बालों के लिए भी बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन या सन ब्लॉक, धूप की किरणों से कौन देगा स्किन को ज्यादा सुरक्षा? जानें 

कैसे करें दूर

आप अपने भोजन में उन चीजों को शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी हो जैसे फैटी फिश और डेयरी प्रोडक्‍ट्स आदि. अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें और विटामिन डी सेप्‍लीमेंट का प्रयोग करें. इसके अलावा जहां तक हो सके सन लाइट में रहें और घर में धूप को आने से रोकें नहीं. यह धूप आपको कई तरह की बीमारियों से बचाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज