Home /News /lifestyle /

ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप डिप्रेशन से उबर रहे हैं, रिकवरी को इस तरह कर सकते हैं ट्रैक

ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप डिप्रेशन से उबर रहे हैं, रिकवरी को इस तरह कर सकते हैं ट्रैक

डिप्रेशन में खुद में आ रहे बदलावों को रोज नोट करें. Image : shutterstock

डिप्रेशन में खुद में आ रहे बदलावों को रोज नोट करें. Image : shutterstock

Signs of Depression Recovery : अगर आप पहले से अधिक क्‍लीयर माइंड के साथ सोच पा रहे हैं, आपको भूख लग रही है, आप मानसिक रूप से थकावट नहीं महसूस कर रहे हैं या आपको बाहर की दुनिया बेहतर लगने लगी है तो ये डिप्रेशन (Depression) से उबरने के कुछ पॉजिटिव लक्षण (Signs) हो सकते हैं. डिप्रेशन से उबरने में साइकोलॉजिस्‍ट आपकी मदद करते हैं. इसके अलावा, डॉक्‍टर की सलाह, हेल्‍दी डाइट और लाइफस्‍टाइल में बदलाव लाकर भी आप डिप्रेशन से बाहर आ सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Signs of Depression Recovery : जब इंसान मानसिक रूप से खुद को टूटा हुआ महसूस करता है और डिप्रेशन (Depression) में जाता है तो उससे उबरने में वक्‍त लगता है. डिप्रेशन से उबरने में साइकोलॉजिस्‍ट आपकी मदद करते हैं और डॉक्‍टर की सलाह पर ही हेल्‍दी डाइट और लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में बदलाव लाया जाता है. इस तरह खुद को नकारात्‍मकता से निकालकर पॉजिटिव लाइफ में दोबारा से लाने में स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वाभाव दोनों में बदलाव आने लगते हैं. इस तरह मरीज नॉर्मल लाइफ में आकर डिप्रेशन से आजाद महसूस करता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप किस आधार पर यह समझें कि आप अब धीरे धीरे डिप्रेशन से आजाद हो रहे हैं. वेरीवेलमाइंड के मुताबित, डिप्रेशन के अलग अलग स्‍टेज के कुछ लक्षण (Sign) होते हैं जिन्‍हें ट्रैक कर आप खुद में आ रहे सकारात्‍मक बदलावों को समझ सकते हैं. तो आइए जानते हैं क्‍या हैं वे लक्षण.

डिप्रेशन से उबरने के लक्षण

1.बेहतर महसूस करना

अगर आप पहले से अधिक क्‍लीयर माइंड के साथ सोच पा रहे हैं, आपको भूख लग रही है, मानसिक रूप से थकावट नहीं लग रहा है या आपको बाहर की दुनिया अच्‍छी लग रही है तो ये डिप्रेशन से उबरने के कुछ पॉजिटिव लक्षण हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है हल्‍दीइन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इसका सेवन

2.डेली रूटीन फॉलो करना

अगर आप रोज सुबह उठकर ऑफिस या काम के लिए तैयार हो रहे हैं, पर्सनल हाइजीन मेंटेन करने लगे हैं, समय पर खाते हैं, दोस्‍तों और परिवार के लोगों से मिलने लगे हैं तो ये डिप्रेशन से उबरने का एक लक्षण हो सकता है.

3.काम में लग रहा है मन

डिप्रेशन में काम पर फोकस नहीं होता और ब्रेन के काम करने की क्षमता कम हो जाती है. जो लोग पहले टॉर्गेट अचीव करने में सबसे आगे थे, डिप्रेशन के लक्षण उन्‍हें सबसे पीछे लाकर भी खड़ा कर सकता है.  लेकिन जैसे जैसे लोग डिप्रेशन से उबरने लगते हैं काम पर बेहतर तरीके से फोकस कर पाते हैं.

5.झुंझलाहट कम

जैसे-जैसे व्‍यक्‍त‍ि डिप्रेशन से उबरता है उसमें झुंझलाहट के लक्षण भी कम होने लगते हैं और इंसान ज्‍यादातर मुस्‍कुराते हुए ही नजर आने लगता है.

इसे भी पढ़ें : विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍सडाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

डिप्रेशन को इस तरह करें ट्रैक

-आप एक नोट बुक में डायरी लिख सकते हैं.

-रोज नोट बनाएं और खुद में एक एक दिन के बदलाव को लिखें.

-अपने दिन भर की एक्टिविटी जैसे एक्‍सरसाइज, डाइट, लोगों से मिलना, काम करना, आदि नोट करें.

-आप एक अपने प्रश्‍न पत्र बनाएं जिसमें डिप्रेशन के लक्षणों को लिखें और हर वीक खुद को इग्‍जामिन करें.

-अधिक से अधिक एक्टिविटी में शामिल होने की कोशिश करें और देखें कि आप कितना एन्‍जॉय कर पा रहे हैं. इस तरह आप खुद को नॉर्मल लाइफ में लाने के लिए प्रयास कर सकते हैं और डिप्रेशन से आजाद हो सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Mental health

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर