Home /News /lifestyle /

health news special foods keep body cool from inside in summer no risk of sun stroke pur

गर्मियों में शरीर को अंदर से ठंडा रखेंगे ये खास फूड्स, नहीं होगा सन स्ट्रोक का खतरा

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए सलाद का सेवन जरूर करना चाहिए.

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए सलाद का सेवन जरूर करना चाहिए.

गर्मियों में अगर ऐसे फूड खाए जाएं जो शरीर को गर्माहट देते हैं तो व्यक्ति बीमार पड़ सकता है. इसीलिए इस मौसम में ऐसे फल और सब्जियां खाई जाती हैं जो बॉडी को अतिरिक्त ठंडक प्रदान करें जिससे लू लगने या सन स्ट्रोक का खतरा न हो.

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए शरीर को ठंडा रखना बहुत ही जरूरी होता है. गर्मी के दिनों में बाहर का तापमान बहुत ज्यादा होता है और ऐसे में तबीयत खराब होने लगती है. इस समय शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है ताकि बॉडी में पानी की कमी न हो. पानी की कमी से कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. वहीं गर्मियों में पाचन को दुरुस्त रखना भी बहुत जरूरी होता है. गर्मियों में अगर ऐसे फूड खाए जाएं जो शरीर को गर्माहट देते हैं तो व्यक्ति बीमार पड़ सकता है. इसीलिए इस मौसम में ऐसे फल और सब्जियां खाई जाती हैं जो बॉडी को अतिरिक्त ठंडक प्रदान करें जिससे लू लगने या सन स्ट्रोक का खतरा न हो. आइए आपको बताते हैं कि गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए किन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

गर्मियों में शरीर को ठंडक देने वाले फूड्स

लौकी
लौकी की तासीर ठंडी होती है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है. साथ ही यह पेट के लिए भी बहुत अच्छी होती है. गर्मियों में लौकी खाने से पाचन भी ठीक रहता है. लौकी के सेवन से गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है. सब्जी के अलावा गर्मी के दिनों में लोग लौकी का रायता बनाकर पीना भी पसंद करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः वजन कम करने के लिए गर्मियों में इस तरह करें पुदीने का सेवन

प्याज
गर्मियों में लू से बचने के लिए प्याज का सेवन करना चाहिए. गर्मियों में प्याज शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. इसे गर्मियों में सब्जी के साथ-साथ सलाद में मिक्स करके भी खाया जा सकता है. बनाकर भी खाना चाहिए जिससे शरीर पर इसका ज्यादा फायदा हो. बच्चों को गर्मी के से बचाने के लिए बर्गर या सैंडविच में कच्चा प्याज डालकर खिलाया जा सकता है.

खीरा
गर्मियों में खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. साथ ही खीरा सन स्ट्रोक से भी बचाता है. फाइबर से भरपूर खीरे में पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है. इसे खाने पर शरीर को ठंडक मिलती है और ताजगी भी बनी रहती है. खीरे का सलाद और रायते का सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए. खीरा खआने से पेट की परेशानियां भी दूर रहती हैं और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. यह बॉडी को अंदर से ठंडा रखता है और एनर्जी देता है.

दही
दही खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. दही न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है बलेकि यह शरीर से कई बीमारियों को दूर रखती है. गर्मियों में दही का सेवन करने से शरीर ठंडा रहता है और पेट की कोई परेशानी भी नहीं होती. दही खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. दही से बना रायता भी लोग खूब पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोगों को गर्मियों में लस्सी पीना भी अच्छा लगता है. गर्मियों में लू से बचने के लिए दही या छाछ का सेवन जरूर करें.

इसे भी पढ़ेंः कब्ज की समस्या को दूर करेगा अदरक का मुरब्बा, जानें इसे खाने के फायदे

पुदीना
गर्मियों में पुदीने की चटनी या शरबत का सेवन करने से शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है. पुदीने की चटनी या जलजीरा बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है. पुदीना शरीर को तुरंत ठंडक का एहसास देता है और सन स्ट्रोक से लोगों का बचाव भी करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर